विदेशी पर्यटकों को रास आया आमेर महल, अक्टूबर माह में 47 हजार ने किया दीदार

news of rajasthan

वैसे तो गुलाबी नगरी खूबसूरती की मिसाल है लेकिन विदेशी पर्यटकों को हमेशा से ही जयपुर शहर से खास लगाव रहा है। यहां जलमहल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर व नाहरगढ़ जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं लेकिन विदेशी पर्यटकों को आमेर महल खासा पसंद आया है। अक्टूर महीने में आमेर महल आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या इस बात को पूरी तरह बयां करती है। सितंबर सीज़न के मुकाबले अक्टूबर माह में विदेशी पर्यटकों की संख्या में दोगुना तक इजाफा हुआ है। सितम्बर महीने में आमेर महल देखने आने वाले विदेशी पर्यटकों की तादाद करीब 24 हजार थी जो अक्टूबर में बढ़कर करीब 47 हजार हो गई।

news of rajasthan
एक ओर जहां आमेर महल में विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, वहीं देसी पर्यटक भी आमेर महल घूमने में पीछे नहीं हैं। अक्टूबर महीने में कुल 1.78 लाख पर्यटकों ने आमेर महल में पर्यटकों के तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आमेर में पर्यटकों के बढ़ने की सीधी-साधी वजह ठंड का शुरू होना है। अक्टूबर महीने में खासतौर पर दिवाली के बाद गर्मी में कमी और गुलाबी सर्दी की शुरूआत हुई है। इसके चलते शहर के पर्यटन स्थलों पर भीड़ आमतौर पर देखी जा सकती है। आमेर महल में गोल्फ कार्ट व जल्दी शुरू होने वाले बैलुन सफारी भी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी की मुख्य वजह हैं।

अगर बात की जाए पूरे सीजन में विदेशी पर्यटकों की तो इस साल अप्रैल में 32 हजार विदेशी पर्यटकों का आमेर महल में आना दर्ज किया गया है जो सबसे ज्यादा है। उसके बाद मई में 14 हजार, जून में 10 हजार, जुलाई में 17 हजार, अगस्त में 26 हजार और सितम्बर में 24 हजार विदेशी पर्यटक आमेर महल पहुंचे। लेकिन अक्टूबर आते—आते यह संख्या दोगुनी हो गई।

read more: अब मरीजों की सर्जरी करेगा रोबोट डॉक्टर, राजस्थान में पहली बार होगा ऐसा