कच्ची बस्ती के बच्चों ने बाल सप्ताह की रैली को दिखाई हरी झंडी

news of rajasthan

राजस्थान में पहली बार राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देशानुसार बाल सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आज यानि 14 नवंबर से शुरू हुआ यह बाल सप्ताह 20 नवंबर तक आयोजित होगा जिसमें प्रतिदिन बाल विकास व बाल संरक्षण की जागरूकता से प्रेरित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसी क्रम में मंगलवार को बाल दिवस के मौके पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी के नेतृत्व में जयपुर के अमर जवान ज्योति से एसएमएस स्टेडियम में स्थापित अर्जुन स्टेच्यु तक पदयात्रा निकाली गई।

news of rajasthan

बाल सप्ताह के पहले दिन आयोजित हुए इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि कच्ची बस्ती के बच्चों ने इसका प्रतिनिधित्व करते हुए इस रैली को हरी झंडी दिखाई। अमर जवान ज्योति पर बच्चों के साथ बाल अधिकारों पर चर्चा की गई और बच्चों को उनके अधिकार से अवगत कराया गया। राजस्थान को एक मिसाल के रूप में पेश किये जाने के लिए ‘एक कदम बचपन की ओर’ को एक अभियान के रूप में लिया जा रहा है। रैली के दौरान सेव द चिल्ड्रन संस्था के माध्यम से आयोग द्वारा बालिका गौरव यात्रा ट्रक को राजस्थान के सभी जिलों के लिए रवाना किया।

news of rajsathan

इस दौरान मनन चतुर्वेदी ने हर आम आदमी से राज्य के हर बच्चे को बाल सप्ताह से जोड़ते हुए बच्चों को अधिकार दिलाने और सहजता से बच्चों की बात सुनने के लिए संवेदनशीलता रखने की अपील की। साथ ही उन्होंने सभी बच्चों के आगे-आगे चलकर रैली का नेतृत्व किया और बच्चों का उत्साह बढ़ाया।

news of rajasthan

इस मौके पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सचिव वी. सरवन कुमार, एम्बेसी से आये प्रतिनिधि पोलोक, यूनिसेफ से संजय निराला बाल संरक्षण विशेषज्ञ, बाल अधिकार आयोग के समस्त अधिकारीगण, प्लान इंडिया संस्था के प्रतिनिधि, ‘सेव द चिल्ड्रेन’ संस्था के राज्य प्रतिनिधि सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने भागीदारी निभाई।

read more: राजस्थान की लब्धि सुराणा को बाल दिवस पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित