Hot Air Balloon Ride in Jaipur
हॉट एयर बैलून से लिया जा सकेगा आमेर फोर्ट, नाहरगढ़, जयगढ़ फोर्ट और जयपुर शहर का नजारा
Hot Air Balloon Ride in Jaipur
आमेर महल से हॉट एयर बैलून सफारी देने की तैयारी में राजस्थान सरकार

हॉट एयर बैलून की सवारी पॉपुलर एडवेंचर ट्रिप्स में से एक है। हॉट एयर बैलून को लेकर ट्यूरिस्ट में हमेशा से ही क्रेज रहा है और यह राजस्थान में भी खासतौर पर पसंद किया जाता है। शहर के कूकस रोड पर कई जगहों पर हॉट एयर बैलून की सवारी का मजा लिया जा सकता है लेकिन अब यह सुविधा आमेर फोर्ट पर भी उपलब्ध कराई जा रही है। हॉट एयर बैलून से आमेर फोर्ट के साथ ही नाहरगढ़, जयगढ़ फोर्ट और जयपुर शहर का नजारा भी आसानी से लिया जा सकेगा। राजस्थान सरकार ने निजी कंपनियों के साथ मिलकर इस सेवा को शुरू करने का फैसला लिया है। यह सुविधा सिविल एविएशन रूल्स के मुताबिक चलाई जा रही है जिसे आमेर में भी जारी किया जाएगा।

Hot Air Balloon Ride in Jaipur
हॉट एयर बैलून से लिया जा सकेगा आमेर फोर्ट, नाहरगढ़, जयगढ़ फोर्ट और जयपुर शहर का नजारा

हॉट एयर बैलून को शुरू करने से पहले विभाग की टेक्निकल टीम इसका राइडिंग और सेफ्टी ट्रायल लेगी, उसके बाद अपनी रिपोर्ट देगी। सभी तरह के टेस्ट के बाद इसे शुरू किया जाएगा। अगर सब कुछ प्रोजेक्ट के मुताबिक रहा तो हॉट एयर बैलून की उड़ान की शुरूआत कार पार्किंग से शुरू होगी। आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से इस बारे में संबंधित प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Hot Air Balloon Ride in Jaipur-3
ट्यूरिस्ट की संख्या में बढ़ोतरी करने वाला कदम साबित हो सकता है हॉट एयर बैलून सवारी

ट्यूरिस्ट की दी जाने वाली सेवाओं और उनकी संख्या में बढ़ोतरी के लिए राजस्थान सरकार लगातार ध्यान दे रही है। आमेर फोर्ट में इससे पहले सेग्वे राइड और उसके बाद हैरिटेज पोलो कार्ट जैसे सेवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। हॉट एयर बैलून आमेर फोर्ट की ओर ट्यूरिस्ट की संख्या में बढ़ोतरी करने वाला कदम साबित हो सकता है।

read more: पुष्कर मेला-2017 की रंगारंग शुरूआत, पशुओं की खरीद-फरोख्त शुरू