news of rajasthan
File Photo
news of rajasthan
File Photo

राजस्थान की अमृत योजना की स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी ने जयपुर सहित प्रदेश के अन्य 29 शहरों में 217.67 करोड़ रूपए की विभिन्न परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है। इसके अलावा, धौलपुर में सीवरेज लाइन डालने के लिए 23.72 करोड रूपए के टेंडर को भी सहमति दी है। इन विकास कार्यों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, यातायात फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, जेब्रा क्रासिंग और सूचना बोर्ड के अलावा कई अन्य कार्य भी शामिल हैं।

बात करें गुलाबी नगर की तो यहां चारदीवारी में पुरानी सीवर लाइनों को ट्रेंच लैस पद्धति से आवश्यकतानुसार बदलने, सफाई कराने एवं सीसीटीवी सर्वे के लिए 74.95 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। ब्रह्मपुरी में 8 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 17.72 करोड़, तालकटोरा में एक एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 4.93 करोड़ रूपए के लिए मंजूरी दी गई है।

जयपुर के अलावा, धौलपुर, गंगापुर सिटी, हिण्डौन, नागौर व बारां जिलों में चिन्हित सड़कों पर फुटपाथ, जंक्शन इम्प्रूवमेंट, साइकिल ट्रैक, यातायात सुधार के लिए आइलैंड, जेब्रा कॉसिंग, रोड साइन बोर्ड आदि लगाने के लिए दो-दो करोड़ रूपए की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा, वर्तमान में कार्यरत 4 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जोधपुर में 20 एमएलडी, नागौर में 8, अलवर में 20 एवं धौलपुर में 10 एमएलडी को सीपीसीबी के तहत क्रमोन्नत करने के लिए 26.88 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की गई है। सीकर में 73.59 करोड़ रूपए की लागत से सीवरेज फेज-दो के तहत 104 किमी सीवरेज लाइन एवं 5 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना प्रस्तावित किया गया है।

read more: गोल्फ कार्ट से कर सकेंगे आमेर फोर्ट दर्शन, बुजुर्ग व दिव्यांगों को मिलेगी सहूलियत