सिरोही के बालूसिंह देवड़ा और अमित पुरोहित बने नेशनल इलेक्शन क्विज के विजेता

news of rajasthan

नेशनल इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता के विजेता

जोधपुर संभाग (मारवाड़) के बालूसिंह देवड़ा और अमित पुरोहित भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18 की राज्य स्तरीय क्विज (द्वितीय चरण) के विजेता बने हैं। सिरोही जिले की कैलाशनगर गांव की आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के दोनों छात्रों की टीम ने नेशनल इलेक्शन क्विज में सर्वाधिक 95 अंक लाकर अपनी जीत दर्ज कराई। अब यह विजेता टीम नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले नेशनल राउंड में राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी। विजेता टीम को 25 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

news of rajasthan

प्रतियोगिता में भाग लेते प्रतिभागी।

गौरतलब है कि चुनाव और मतदान से जुड़ी जानकारियों को युवाओं के साथ साझा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग 1 नवंबर, 2017 से नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18 का आयोजन विभिन्न स्कूल, जिला और राज्य स्तर पर करवा रहा है। नेशनल इलेक्शन क्विज में क्विज मास्टर पूर्व आईएएस महेन्द्र सुराणा ने संभागों को बीकाणा, बृज, ढूंढ़ाड़, मेवाड़, मारवाड़, मेरवाड़ा और हाड़ौती नाम देकर तीन राउंड में चुनाव और मतदान से जुड़े प्रश्न पूछे। सामान्य, बर्जर और रेपिड फायर चरण में सर्वाधिक लेकर मारवाड़ टीम विजयी रही। नेशनल इलेक्शन क्विज में 60 से ज्यादा स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी दर्शक के रूप में हिस्सा लिया।

news of rajasthan

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा कि संभाग स्तर तक नेशनल इलेक्शन क्विज में जीतकर आए सभी प्रतिभागी विभाग के ब्रांड एंबेसेडर हैं। सभी प्रतिभागी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें, उन्हें लोकतंत्र की ताकत का अहसास कराएं। उन्होंने विजेता टीम को दिल्ली में होनी वाली फाइनल प्रतियोगिता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने सभी टीमों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक सहित विभाग के कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

read more: वन मंत्री ने किया ‘पक्षी बचाओ अभियान’ के पोस्टर का विमोचन