news of rajasthan
Banswara district will cost Rs 100 crores for power: Chief Minister.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि बांसवाड़ा जिले में बिजली के लिए गत चार वर्षों में 300 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की वर्ष 2018 में भी 100 करोड़ रुपये और व्यय करने की योजना है। मुख्यमंत्री राजे ने सोमवार को बांसवाड़ा जिले के कोठारा गांव में विद्या भारती जनजाति समिति राजस्थान के तत्वावधान में विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
बांसवाड़ा जिले में बिजली के लिए 100 करोड़ की लागत के कार्य होंगे: मुख्यमंत्री राजे.

विद्याभारती द्वारा संचालित विद्यालय समाज को दे रहे हैं नई दिशा

मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि एजुकेशन ऐसी हो जिससे हमारी भावी पीढ़ी का चरित्र निर्माण हो और वे बेहतर नागरिक बन सकें। राजे ने कहा कि विद्याभारती द्वारा संचालित विद्यालय इसी प्रकार की शिक्षा के माध्यम से समाज को नई दिशा देने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह संस्था 12 हजार 364 पूर्ण विद्यालय तथा 12 हजार से अधिक संस्कार केन्द्रों के माध्यम से 34 लाख से अधिक बच्चों को शिक्षा दे रही है। राजे ने कहा कि विद्या भारती संस्थान ने जिले के जनजाति क्षेत्र में भी श्रेष्ठ कार्य किया है और बहुत कम समय में देशभर में पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी शैक्षिक विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

राजे सरकार क्षेत्र में 18 हजार कुओं को गहरा कराएगी:

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधारों की देशभर में सराहना हो रही है। उन्होंने कहा कि बांसवाड़ा में गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के माध्यम से 40 हजार विद्यार्थियों का नामांकन किया गया है, वहीं डूंगरपुर में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जा रहा है। सीएम राजे ने जनजाति क्षेत्र के लिए गत दिनों की गई घोषणाओं के बारे में बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में जनजाति बीपीएल काश्तकारों के कुओं को गहरा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वे के अनुसार सरकार की 18 हजार कुओं को गहरा कराने की योजना है।

Read More: राजस्थान के आदिवासी किसानों को मिलेगा माही और जाखम का पानी: सीएम राजे

हाल ही में ये महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं वांगड़ क्षेत्र में: मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि क्षेत्र में 1 हजार नए मां बाड़ी केन्द्र खोलने के साथ ही प्रतापगढ़ में महाराणा प्रताप बटालियन, बांसवाड़ा में मेवाड़ भील कोर, जिले में तीन स्थानों पर अन्नपूर्णा रसोई वैन के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 37 हजार आवासों के निर्माण जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 60 वर्षों में इस क्षेत्र में एक लाख 90 हजार घरेलू विद्युत कनेक्शन दिए गए थे, जबकि गत चार वर्ष में सरकार ने यहां 35 हजार कनेक्शन दिए हैं।