news of rajasthan
बाड़मेर रिफाइनरी
news of rajasthan
बाड़मेर रिफाइनरी

राजस्थान के पचपदरा में बनने वाली बाड़मेर रिफाइनरी (रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल्स) का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जनवरी को कर सकते हैं। हालांकि फाइनल रिपोर्ट आना अभी शेष है। प्रधानमंत्री कार्यालय से प्राप्त सूचना के आधार पर बाड़मेर रिफाइनरी के शिलान्यास के लिए 14 जनवरी संभावित तिथि बताई जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय से राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर पचपदरा में सुरक्षा व्यवस्था व अन्य इंतजामात कराने को कहा गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय से आई जानकारी के साथ ही पेट्रोलियम विभाग और एचपीसीएल ने पचपदरा में बाड़मेर रिफाइनरी के शिलान्यास की तैयारी शुरू कर दी है। शिलान्यास के दौरान उपस्थित रहने वाले जनसमूह के लिए विशाल पांडाल भी लगाए जाएंगे। फिलहाल बाड़मेर रिफाइनरी की 4567 एकड़ भूमि पर चारदीवारी का काम चल रहा है। एसपीजी की टीम अगले कुछ दिनों में शिलान्यास स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करेगी। दूसरी ओर, राज्य सरकार बाड़मेर रिफाइनरी प्रोजेक्ट को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है। कार्यक्रमों को देखते हुए उम्मीद है कि नए साल की शुरुआत के साथ ही रिफाइनरी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और राजस्थान सरकार की संयुक्त परियोजना के तहत बाड़मेर के पचपदरा में 4500 एकड़ जमीन पर बाड़मेर रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल्स का निर्माण किया जा रहा है। 43 हजार करोड़ रूपए की लागत वाले बाड़मेर रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल कॉम्पलेक्स 2021 में बनकर तैयार होगा। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राज्य से केंद्रीय मंत्री परिषद में शामिल सभी मंत्री, सांसद, विधायक, राज्य कैबिनेट के सदस्य मौजूद रहेंगे।

read more: स्वच्छता के लिए 12 किलोमीटर तक पैदल चले यह जनाब और फिर …