jaipur literature festival
jaipur literature festival

इस साल फेस्टिवल के संस्करण में मैन बुकर पुरस्कार के विजेताओं और उसके लिए चयनित लेखकों समेत कई लेखक आएंगे। इनमें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले पहले और इकलौते अमेरिकी नागरिक पॉल बैटी भी शामिल हैं। हिप-हॉप कवि और उपन्यासकार पॉल बैटी को 2016 में जातीय राजनीति पर लिखे गए उनके तीखे व्यंग्य द सेलआउट के लिए मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Booker Prize winner Paul Beatty

इस उपन्यास में उन्होंने सामयिक अमेरिकी समाज के दिल में चल रही हलचल को बेहद मजेदार ढंग से पेश किया है। निर्णायकों ने लॉस एंजिलिस में जन्मे इस 54 वर्षीय लेखक की तुलना मार्क ट्वेन और जॉनेथन स्विफ्ट से कर दी, चेयर अमांडा फोरमैन ने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की पृष्ठभूमि में इस उपन्यास को हमारे समय का सबसे बेहतरीन उपन्यास करार दिया है।

मेरु गोखले के साथ बातचीत में पॉल बैटी कॉमेडी एवं विवाद, नस्लवाद और इतिहास, काव्य और फिक्शन के बारे में चर्चा करेंगे। इस फेस्टिवल में शिरकत करने वाले दूसरे मैन बुकर पुरस्कार विजेता हैं एलन हॉलिन्गहस्र्ट, जिन्होंने द स्विमिंग पूल लाइब्रेरी और द लाइन ऑफ ब्यूटी समेत पांच उपन्यास लिखे हैं और उन्हें 2004 में मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2017 में उनका एक और उपन्यास प्रकाशित होगा।

वे जीवन और कार्यों के बारे में चंद्रहास चौधरी से बातचीत करेंगे। लेखक एका कुनिर्यावन को समीक्षकों ने रश्दी और मार्केज जैसे महान कहानीकारों के समकक्ष रखा है।

इंडोनेशियाई भाषा में लिखे गए उनके उपन्यासों-मैन टाइगर और ब्यूटी इज ए वुंड को इंटरनेशनल मैन बुकर प्राइज के लिए नामित किया गया था और इनका डच, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, जापानी, कोरियाई और मलय भाषा में अनुवाद भी हो चुका है।