rajasthan-sarkar-cancer-free-treatment-jaisalmer
rajasthan-sarkar-cancer-free-treatment-jaisalmer

राजस्थान सरकार ने कैंसर मरीजों के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली सरकार प्रदेश में कैंसर रोगियों के लिए मुफ्त में इलाज की सुविधा मुहैया करवा रही है। फिलहाल यह सुविधा जैसलमेर जिले में शुरू की गई है। जल्द ही प्रदेश के बाकी जिलों में भी कैंसर रोगियों को इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। राजे सरकार के कदम से राजस्थान के कैंसर रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी।

दवाइयों से लेकर परामर्श तक नि:शुल्क: मरीजों के इलाज से लेकर दवाइयों और जाने-माने विशेषज्ञों से परामर्श तक की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। जैसलमेर में शुरू हुई इस सुविधा के लिए फिलहाल एक प्रशिक्षित चिकित्सक और 2 नर्सिंग स्टाफ को ड्यूटी पर लगाया गया है। ये कैंसर रोगियों का इलाज करेंगे। कैंसर मरीजों को सभी जरूरी थैरेपी यहां नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

rajasthan-sarkar-cancer-free-treatment-jaisalmer
                                                     File-Photo: राजस्थान सरकार कैंसर मरीजों के इलाज की नि:शुल्क सुविधा मुहैया करवा रही है।

मुफ्त इलाज के साथ समय की होगी बड़ी बचत: राजे सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से जैसलमेर जिले के कैंसर रोगियों को समय की बड़ी बचत होगी। इससे पहले क्षेत्र के कैंसर मरीजों को उपचार के लिए जोधपुर या अहमदाबाद जाना पड़ता था लेकिन अब वे यह सुविधा उपलबध होने से अपने जिले में ही इलाज करा सकेंगे। जैसलमेर के जवाहर चिकित्सालय में कैंसर केयर यूनिट शुरू भी हो चुका है। यहां कैंसर रोगियों के लिए मुंबई स्थित एशियन कैंसर इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षण प्राप्त डॉ. वीके वर्मा सेवाएं देंगे।

उपचार के लिए विशेषज्ञ भी आएंगे: जैसलमेर में शुरू हुए कैंसर रोगियों के उपचार के लिए देश के नामी विशेषज्ञों को भी बुलाया गया जाएगा। इलाज के लिए मुंबई के एशियन कैंसर इंस्टीट्यूट के प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ डॉ. पेंढ़ारकर आगामी दिनों में लगने वाले शिविरों में उपस्थित रहकर कैंसर मरीजों को अपनी सेवाएं देंगे। कैंसर मरीजों को कैंसर संबंधित सेवाएं जैसे सलाह, उपचार, दवाइयां और कीमोथैरेपी की सुविधाएं भी मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी।

Read More: सीएम राजे के गृह क्षेत्र झालरापाटन में राज्य स्तरीय चंद्रभागा कार्तिक पशु मेले की हुई शुरूआत

योजना गरीब मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं: जैसलमेर जिले में पिछले दो माह में 23 मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। साथ ही इन मरीजों का उपचार भी किया जा रहा है। राजस्थान सरकार की इस पहल की मरीज और उनके परिजन प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं। उनका कहना है कि वसुंधरा राजे सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना खासतौर पर हम गरीब मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि कैंसर मरीजों को दवाईयों, कई प्रकार की थैरेपी पर लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं ​जिसका खर्चा उठाना गरीब मरीजों के लिए संभव नहीं है। ऐसे में खासतौर पर उन लोगों के लिए सरकार की यह योजना बेहद फायदेमंद साबित हो सकेगी।