राजस्थान में बीजेपी सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर जयपुर के आकाशवाणी केन्द्र से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिल की बात की। सुबह 11 बजे से शुरु हुए कार्यक्रम के दौरान फोन-इन के जरिए लोगों ने सवाल पूछे और मुख्यमंत्री राजे ने उनके जवाब दिए। तीन साल के सुराज के चलते सीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत में राजस्थान के आमजन को इसकी बधाई दी । इसके बाद उन्होंने 3 साल में बीजेपी सरकार की उपलब्धियां के बारे में जानकारी दी । जोधपुर से एक कॉलर के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘रिफाइनरी के लिए हम नेगोशिएशन कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा ‘रिफाइनरी तब लगेगी जब राजस्थान की जनता को लाभ मिलेगा और 600 से ज्यादा लोगों को रिफाइनरी से रोजगार नहीं मिलते।’

इन नंबरर्स के जरिए की थी मुख्यमंत्री राजे के सीधी बातचीत

आमजन से सीधे संपर्क के लिए आकाशवाणी ने नम्बर जारी किए ताकि मुख्यमंत्री से बात कर सकें। नंबर थे 0141-2200600,700 और 800 । प्रदेश के कई जिलों ने आम लोगों ने मुख्यमंत्री से बात करने के लिए कॉल किया। लोगों ने बीजेपी के सफल तीन साल के प्रशासन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी।

सीएम ने कहा, वक्त आने पर कई योजनाओं को किया जाएगा लागू

महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने भी इस दौरान सीएम राजे कॉल किया और तीन साल के लिए शुभकामनाएं दी। आकाशवाणी पर जनता से संवाद में सीएम ने कहा आने वाले वक्त में प्रदेश में कई योजनाओं को लागू किया जाएगा। राजे ने कहा कि हालांकि कभी पूरी संतुष्टि नही मिलती, लेकिन फिर भी जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने की कोशिश बीजेपी सरकार कर रही है। इस दौरान सीएम ने कहा-‘भामाशाह को स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा। भामाशाह योजना से जनता को लाभ मिला है। भामाशाह योजना से प्रदेश के 4 करोड़ 71 लाख लोग जुड़े हैं।

जोधपुर में होगा 26 जनवरी का मुख्य समारोह

जोधपुर के एक कॉलर ने शहर के विकास कार्यों के लिए अपील की तो सीएम ने कहा कि जोधपुर की जनता ने हमारा बहुत साथ दिया है। जो पूरे प्रदेश में हो रहा है वो जोधपुर में भी हो रहा है। इसी के चलते इस गणतन्त्र दिवस का मुख्य समारोह जोधपुर में आयोजित किया जाएगा।

जल्द शुरु होगी अन्नपूर्णा रसोई और राजश्री योजना

सीएम राजे ने अपने संवाद में यह जानकारी दी कि जिस तरह अन्नपूर्णा रसोई योजना कल से ही शुरु होने जा रही है, बेटियों के लिए राजश्री योजना की भी शुरुआत 1 जून से होगी। राजश्री योजना के तहत बेटियों के विकास पर ध्यान दिया जाएगा। अन्नपूर्णा रसोई के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इसकी शुरुआत सबसे पहले बारां से होगी, उसके बाद पूरे प्रदेश में इसे सुचारु किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा-‘हमारी बेटियों को भी इसका लाभ मिलेगा। वहीं अन्नपूर्णा रसोई के जरिए गर्भवती महिला व बच्चों के पोषण पर ध्यान दिया गया है।’

‘आप MLA को बताओ अपनी समस्या, हम करेंगे सुधार’

खाजूवाला से एक व्यक्ति ने कॉल कर तहसील मुख्यालय के एक गांव की समस्या बताई। इस पर सीएम राजे ने कहा कि ‘आप अपनी समस्या क्षेत्र के एमएलए को विस्तार से बताईए, हम आपकी समस्या को हल करेंगे।’ सीएम ने आगे कहा कि अपनी समस्या अपने क्षेत्र के एमएलए के जरिए हम तक पहुंचाईए, हम उन्हें हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। आकाशवाणी पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दिल की बात के दौरान मिले ज्यादातर फोन कॉल्स में उन्हें 3 साल सफलता से पूरे करने पर ढेरों बधाईयां मिलीं, वहीं अलवर के कॉलर धर्मवीर शर्मा ने कॉल किया तो सीएम राजे ने कहा कि ‘मुझे अच्छा लगा आपकी आवाज सुनकर।’

पर्यटन और पर्यावरण पर भी ध्यान देने की बात

अपने संवाद में सीएम राजे ने कहा कि जिस तरह जल स्वावलंबन अभियान सफल रहा है, उसी तरह प्रदेश को हरा-भरा बनाने पर भी हमें ध्यान देना होगा। हम सभी को मिलकर राजस्थान को हरा-भरा बनाना है। सीएम ने एक श्रोता के सवाल पर कहा- ‘पर्यटन विकास पर और भी ज्यादा जोर देंगे। पर्यटन राजस्थान की लाइफ लाइन है और 6 महीने में टूरिज्म में बेहतरीन सुधार आएंगे।

गहलोत सरकार पर भी कसा तंज, विद्यार्थी मित्रों को दिए सकारात्मक संकेत

आकाशवाणी पर जनता से संवाद के दौरान जयपुर के मुहाना से एक कॉलर ने सब्ज़ी मंडी के लिए भूखंड आवंटन से जुड़ा सवाल किया। इसके जवाब में सीएम ने कहा- ‘हमने भूखंड दिए थे लेकिन अशोक गहलोत सरकार ने इस पर सुनवाई नहीं की।’ वहीं सरकारी रोजगार के विषय पर सीएम राजे ने दिया जवाब कहा-‘हमारी कोशिश में कमी नहीं है।’ इसके साथ ही सीएम राजे ने विद्यार्थी मित्रों के लिए भी सकारात्मक संकेत दिए हैं।