CM Raje in bharatpur

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान ने कई एतिहासिक पन्ने लिखे हैं। राजस्थान आज देश का सबसे अग्रणी राज्य बना हुआ हैं। राजस्थान ने कई क्षेत्रों में शानदार विकास किया हैं। आलम यह है कि देश की दूसरे राज्य भी राजस्थान सरकार की योजनाओं को अपना रहे हैं। राजस्थान आज देश भर में एक उदारहण या मिसाल के तौर पर जाना जाता हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरगामी सोच ने राजस्थान को एक अलग सोपान दिया हैं। बुलंदियों की ओर अग्रसर होता राजस्थान कड़ी चुनौतियों के बाद भी विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता रहेगा।

cm visit of bharatpur
cm visit of bharatpur

राज्य सरकार के तीन साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भरतपुर जिले के लोहागढ़ स्टेडियम से विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजस्थान विकास की बुलंदियों को छु रहा हैं लेकिन कुछ लोग प्रदेश का माहौल खराब करने में लगे हुए हैं। राजस्थान की जनता जान चुकी हैं की जहां अशांति हैं वहां विकास संभव नही हैं। जनता जो लोग अशांति का माहौल बना रहे हैं उनके इरादों को भांप चुकी हैं। इन कड़ी चुनौतियों के बाद भी राजस्थान विकास की ओर अग्रसर हो रहा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए तीन वर्ष की अवधि कम होती है, लेकिन हमने प्रदेशवासियों की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास किया है और विकसित प्रदेशों की श्रेणी में आ खडे़ हुए हैं।
भाजपा सरकार ने बनाया था भरतपुर संभाग, यहां से है विशेष लगाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि भरतपुर शहर से हमारा विशेष लगाव है इसीलिए पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने भरतपुर के महत्व और मांग को देखते हुए यहां संभाग मुख्यालय बनाया था। इस बार भी सरकार बनते ही सबसे पहले सरकार आपके द्वार अभियान की शुरूआत यहीं से की गई। उन्होंने कहा कि इस जिले के लोगों ने अपने दम पर देश में अपनी पहचान बनाई है।

राजस्थान में हुआ कैशलेस इकोनोमी का सपना साकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 23 हजार माइक्रो एटीएम, 40 हजार ई मित्र केन्द्रों, पोस मशीनों आदि के माध्यम से कैशलेस इकोनोमी को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 70 विभागों की 270 से अधिक सेवाएं डिजिटलाइज्ड हो गई हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने अजमेर जिले को कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रथम पांच जिलों में शामिल होने के लिए सम्मानित किया है।

जल स्वावलम्बन अभियान से भरतपुर के डीग की बावड़ियों का होगा विकास कार्य

राजे ने लोहागढ़ स्टेडियम में क्षेत्र की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जल स्वावलंबन अभियान के पहले चरण की सफलता के बाद अब दूसरा चरण भी शुरू हो चुका हैं। अभियान के तहत बनाए गए परकोलेशन टैंकों के कारण जिले में कई जगहों पर कुओं का जल स्तर बढ़ा है। राजस्थान के गावों के अलावा अब शहरी क्षेत्रों में भी जल स्वावलंबन अभियान शुरु किया गया हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि भरतपुर जिले में दूसरे चरण के दौरान 165 गांवों में 1868 कार्य तथा भरतपुर एवं डीग शहरों में पुरानी बावड़ियों के विकास के 17 कार्य करवाए जाएंगे।

तीन साल में 11 लाख 75 हजार युवाओं को मिले रोजगार के अवसर

मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि हमने तीन वर्ष में प्रदेश के 11 लाख 75 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं, जिनमें से एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियां हैं। दूसरी तरफ पूर्ववर्ती सरकार ने पूरे पांच वर्ष में 6 लाख 90 हजार रोजगार ही उपलब्ध करवाए। भाजपा सरकार ने तीन वर्षों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर 7 हजार 209 करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि पूर्ववर्ती सरकार पांच वर्षों में 6 हजार 546 करोड़ रुपये ही खर्च कर सकी।

किसानों की हितेषी हैं भाजपा सरकार

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि हमने किसानों को तीन साल में 45 हजार 691 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए हैं, जबकि गत सरकार ने पूरे 5 वर्षो में केवल 43 हजार करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए थे। पशुपालन के क्षेत्र में हमने तीन वर्ष में ही 295 करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि गत सरकार पांच वर्ष में 323 करोड़ रुपये खर्च कर सकी।

गुड़गांव केनाल के लिए 71 करोड़ रुपये की योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुड़गांव केनाल और भरतपुर फीडर का सुदृढ़ीकरण कार्य वर्षा से लम्बित है, जिसके चलते इस क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था प्रभावित हुई है। उन्होंने सवाल किया कि पिछली सरकारों ने 60 वर्षा से प्रदेश के किसानों के हित में यह कार्य क्यों नहीं किया। उन्होंने गुड़गांव केनाल के सिंचाई तंत्र सुदृढीकरण के लिए 71 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की। भरतपुर फीडर नहर के सिंचाई तंत्र के लिए 45 करोड़ रुपये की योजना अलग से बनाई जायेगी।

जिले में सड़कों के विकास पर खर्च हुए 1737 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि भरतपुर-बयाना-हिण्डौन-गंगापुर सिटी सड़क का 340 करोड़ रुपये, भरतपुर-डीग-अलवर का 136 करोड़ रुपये तथा बाड़ी-बसेड़ी-वैर-खेडली सड़क का 306 करोड़ रुपये तथा भतरपुर-मथुरा आरओबी के 14 करोड़ रुपये के विकास कार्यों सहित जिले में 1737 करोड़ रुपये तो केवल सड़कों पर खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के अंतर्गत भरतपुर जिले में ही दो वर्षों में 4 लाख 85 हजार से ज्यादा प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

ब्रज चैरासी परिक्रमा पर अब 200 करोड़ रुपये होंगे खर्च

मुख्यमंत्री राजे ने खेड़ली से पहाड़ी स्टेट हाइवे के लिए 106 करोड़ रुपये, गोवर्धन तक जाने वाली सड़क के लिए 36 करोड़ रुपये तथा ब्रज चैरासी परिक्रमा मार्ग में सड़क के लिए 200 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य बजट में परिक्रमा मार्ग के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि घोषित की गई थी।

भरतपुर के विकास पर 4 हजार करोड़ रुपए हुए व्यय

मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि हमने अपने कार्यकाल के तीन वर्षों में भरतपुर जिले में करीब 4 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य किए हैं। भरतपुरवासियों से जो वादे किए थे उनमें से काफी पूरे कर दिए हैं तथा शेष को पूरा करने की दिशा में काम चल रहा है। राजे ने कहा कि भरतपुर जिले में भामाषाह योजना के तहत अब तक 5 लाख 50 हजार परिवारों के नामांकन तथा करीब 20 लाख व्यक्तिगत नामांकन हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब संभागीय मुख्यालयों पर भी ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन किया जायेगा।

सुराज प्रदर्शनी एवं आरोग्य मेला का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री राजे ने राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। उन्होंने आरोग्य मेला, कैंसर जागरूकता शिविर तथा रोजगार मेले का उद्घाटन भी किया। उन्होंने समारोह के दौरान राज्य तथा केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सहायता राशि तथा जिले के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण

राजे ने समारोह स्थल पर 21 करोड़ 11 लाख रुपए के छह विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

लोकार्पण/उद्घाटन                                                          लागत

DEIC भवन जनाना चिकित्सालय, भरतपुर                         लागत 75 लाख

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तिलक नगर,                         लागत 75 लाख

विद्यालय सुदृढ़ीकरण राउमावि, चिकसाना                            55.63 लाख

विद्यालय सुदृढ़ीकरण राउमावि महलपुर कांछी                       57.45 लाख

शिलान्यास

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2015, नगर विकास न्यास, भरतपुर        12.8 करोड़

भरतपुर अछनेरा सड़क                                                                 6 करोड़

रारह पंचायत बनी कैशलेस

मुख्यमंत्री के आगमन पर भरतपुर की रारह ग्राम पंचायत के कैशलेस होने की घोषणा की गई। उन्होंने इस अवसर पर रारह ग्राम पंचायत की वेबसाइट भी लॉन्च की। राजे ने भरतपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बेटी के जन्म पर 5 फलदार पौधे लगाने की राजश्री उपवन योजना की शुरूआत भी की।

बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. दिगम्बर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने भरतपुर को राजस्थान में 7वें नम्बर का शहर बनाने के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज, महाराजा सूरजमल के नाम पर ब्रज विश्वविद्यालय तथा इंजीनियरिंग कॉलेज जैसी सौगातें दी हैं। इनके लिए जिले की जनता राजे की आभारी हैं।