news of rajasthan
डिजिफेस्ट-2017 की प्रदर्शनी में नाओ रोबोट के साथ मुख्यमंत्री राजे
news of rajasthan
डिजिफेस्ट-2017 की प्रदर्शनी में नाओ रोबोट के साथ मुख्यमंत्री राजे

उदयपुर में संपन्न हुए राजस्थान डिजिफेस्ट-2017 के अंतिम दिन राज्य सरकार की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी ‘राजस्थान टुडे टू टूमारो: द डिजिटल जर्नी’में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भेंट एक खास शख्स से हुई। उस शख्स का नाम है नाओ जो एक रोबोट है। इस रोबोट ने मुख्यमंत्री राजे को भामाशाह योजना की जानकारी दी जिससे मुख्यमंत्री काफी खुश हुईं। ईयूरीज कंपनी द्वारा कस्टमाइज किए गए इस रोबोट से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हिन्दी और अंग्रेजी में भी बात की। नाओ ने मुख्यमंत्री से पूछा कि आपको यहां कैसा लग रहा है तो मुख्यमंत्री ने जवाब दिया कि बहुत अच्छा लग रहा है। जब मुख्यमंत्री राजे ने रोबोट के सिर पर हाथ रखा तो रोबोट ने गुलाब का फूल एवं रूमाल देकर उनका स्वागत किया। रोबोट ने इस दौरान योगाभ्यास करके दिखाया। उन्होंने नाओ की सराहना करते हुए कहा कि यह किसी क्यूट बच्चे जैसा है।

read more: बारां के इस युवक ने बनाया रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर

आईटी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए टेकनोलॉजी और स्टार्टअप का बड़ा प्लेटफार्म राजस्थान डिजिफेस्ट 2017 का आयोजन किया जाता है। उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में दो दिन तक चले डिजिटल फेस्टिवल में करीब 1500 से अधिक डिजाइनर्स, डवलपर्स, इनवेंटर्स और क्रिएटर्स सहित अन्य आईटी प्रतिभाओं ने भाग लिया था। इंवेट में भामाशाह, ई-मित्र, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बायोमेट्रिक्स, एग्रीकल्चर, आईओटी और ट्यूज्म, एआर/वीआर व ब्लॉकचैन जैसे आईटी प्रोजेक्ट पर प्रोजेक्ट तैयार किए गए थे। बेस्ट परफार्म करने वाली तीन टीमों को 32.5 लाख रूपए के पुरस्कार बांटे गए।

read more: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिलानी में किया 2 अन्नपूर्णा वैन का शुभारंभ

प्रदर्शनी में ही मुख्यमंत्री ने राजस्थान पुलिस की ओर से विकसित किए गए अभेद सॉफ्टवेयर और सिलिकोसिस पोर्टल को लॉन्च किया। अभेद सॉफ्टवेयर प्रदेश में अपराधों की रोकथाम में उपयोगी साबित होगा। सॉफ्टवेयर में अपराधी के फोटो, स्पीच, फिंगरप्रिंट आदि के आधार पर एक डाटाबेस तैयार होगा। अब तक इसका पायलट बेसिस पर अलवर में इस्तेमाल किया जा रहा था।

मुख्यमंत्री ने किया दो अन्नपूर्णा रसोई का लोकार्पण

news of rajasthan
महिलाओं को अनपूर्णा वैन से खाना परोसती मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कार्यक्रम स्थल पर ही उदयपुर शहर को दो अन्नपूर्णा रसोई का तोहफा दिया। उन्होंने गृह मंत्री गुलाब चन्द कटारिया एवं पंचायती राज राज्य मंत्री धनसिंह रावत की उपस्थिति में फीता काटकर उद्घाटन करने के पश्चात टोकन कटाकर अपने हाथों से महिलाओं को भोजन परोसा। शहर में न्यूनतम मूल्य पर जरूरतमंद वर्ग के लिए भोजन उपलब्ध कराने वाली अन्नपूर्णा रसोई की संख्या 9 हो गई है।