Chittorgarh Fort
Chittorgarh Fort
Chittorgarh Fort
Chittorgarh Fort

सफाई के मामले में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले ने बाकी सभी जिलों को पछाड़ते हुए राज्य में प्रथम रैंक हासिल की है। इसके अलावा, देश में 15वीं रैंक भी इसी जिले को मिली है। यह रैंकिंग केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से जारी की गई है। जिले में लगभग एक वर्ष के रिकॉर्ड समय में 2.64 लाख शौचालय बनाकर 1500 से अधिक गांवों को ओडीएफ किया है। इसके लिए दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्तौड़गढ़ कलक्टर इंद्रजीत सिंह को सम्मानित किया है। राजस्थान में मिली रैंकिंग के अनुसार हनुमानगढ़ को दूसरा, गंगानगर को तीसरा, बीकानेर को चौथा और चूरू को 5वां स्थान मिला है।

जैसलमेर को ओडीएफ घोषित किया

स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में राजस्थान सच में बड़ी सफलता हासिल करता जा रहा है। जिला प्रशासन ने बेसलाइन सर्वे के अनुसार जैसलमेर में शौचालय विहीन परिवारों के निवास पर शत प्रतिशत शौचालय निर्माण का दावा किया है। जिला कलेक्टर कैलाशंचद मीणा ने जैसलमेर को ओडीएफ घोषित कर दिया हैै। वर्ष 2011 के सर्वे के अनुसार जिले में दो लाख 87 हजार परिवार शौचालय विहीन थे और अब प्रशासन ने यह लक्ष्य पूरा कर लिया है। उन्होंने इस संबंध में केन्द्र व राज्य सरकार को पत्र भी लिख दिया है। लेकिन इस संबंध में पहले अंतर जिला और बाद में अंतर राज्य सत्यापन होगा। उसके बाद केन्द्र स्तर से जैसलमेर को फाइनल तौर पर ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा।
2012 में जिले में बेस लाइन सर्वे करवाया गया था जिसमें 1 लाख 4 हजार 802 परिवारों में से केवल 38 हजार 208 परिवारों में शौचालय निर्मित थे। शेष 66 हजार 594 परिवार शौचालय रहित थे। स्वचछ भारत अभियान के तहत 2 अक्टूबर 2017 तक जिले में सभी घरों में शौचालयों का निर्माण करवा दिया गया है।

राज्य में 13 जिले ओडीएफ घोषित

जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 13 जिलों को ओडीएफ घोषित किया गया है। इनमें जैसलमेर सहित डूंगरपूर, जयपुर, सिरोही, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर सहित अन्य जिले शामिल हैं। शेष 20 जिलों में से 14 जिले दिसम्बर तक खेले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। शौचालय निर्माण की प्रगति में पीछे रहने वाले जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जाकि निर्धारित समय सीमा में लक्ष्य हासिल किया जा सके।

read more: स्वच्छ भारत मिशन: जयपुर शौचालय निर्माण मामलें में पहुंचा तीसरे स्थान पर

1 COMMENT