news of rajasthan
चित्तौड़गढ़ में भगवान परशुराम की पैनोरमा का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री।
news of rajasthan
चित्तौड़गढ़ में शिलान्यास के दौरान जनसंबोधन करते हुए मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भगवान परशुराम की तपोस्थली मातृकुण्डिया में भगवान परशुराम के पैनोरमा का शिलान्यास किया है। भगवान परशुराम का यह देश में पहला पैनोरमा है। शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजस्थान के इतिहास में आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा क्योंकि भगवान परशुराम की तपोस्थली मातृकुण्डिया में इस पैनोरमा का शिलान्यास हुआ है। साथ ही घोषणा की कि अब हर वर्ष भगवान परशुराम की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

राजे ने कहा कि आने वाला वक्त टेक्नोलॉजी का है, लेकिन इसके बावजूद हमारी सरकार ने महापुरूषों के जो पैनोरमा बनाए हैं वे हमारी आने वाली पीढ़ियों को हमारे गौरवशाली इतिहास की कहानियां सुनाते रहेंगे।

पैनोरमा को मिला 36 कौम का साथ

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे चित्तौड़गढ़ जिले के मातृ कुण्डिया में 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाले भगवान परशुराम पैनोरमा के शिलान्यास के बाद विशाल जनसमूह को संबोधित कर रही थी। भगवान परशुराम के पैनोरमा के शिलान्यास में सभी समाज के प्रतिनिधियों ने एक-एक ईंट अपने समाज की ओर से रखी। मुख्यमंत्री ने इस कदम को 36 की 36 कौम का साथ और हर वर्ग का विकास की भावना बताया।

42 वर्ष पुरानी सचित्र पांडुलिपि रखी जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान परशुराम का पैनोरमा तैयार हो जाने के बाद यहां राजस्थान प्राच्य विद्या प्रतिष्ठान में संरक्षित लगभग 342 वर्ष पुरानी सचित्र पांडुलिपि की प्रति रखी जाएगी ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक भी इस प्राचीन ग्रंथ से रूबरू हो सकें। यह पांडुलिपि राज्य धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को भेंट की थी। मुख्यमंत्री ने मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी शर्मा को विश्वविद्यालय में भगवान परशुराम पर शोध केन्द्र शुरू करने की पहल के लिए बधाई भी दी।

बेगूं में बनेगा रूपाजी-कृपाजी का पैनोरमा

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बेगूं में स्वतंत्रता सेनानी रूपाजी-कृपाजी का पैनोरमा बनाने की घोषणा भी की। श्रीमती राजे ने कहा कि प्रदेशभर में 550 करोड़ रुपये की लागत से 125 धर्मस्थलों का जीर्णोद्धार तथा 100 करोड़ से अधिक की लागत से महापुरूषों के 39 पैनोरमा निर्माण का काम उनकी सरकार ने हाथ में लिया है। ताकि आस्था के प्रतीक हमारे धार्मिक स्थल दर्शनीय स्थल के रूप में भी विकसित हो सकें।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, देवस्थान राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा, सांसद सीपी जोशी, देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष एसडी शर्मा, विधायक अर्जुनलाल जीनगर, राज्य वित्त आयोग की अध्यक्ष ज्योति किरण, जिला प्रमुख सुशीला जीनगर, शासन सचिव देवस्थान केके पाठक सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

read more: एसटी-एससी अभ्यर्थियों को एक और बड़ी सौगात, 5 फीसदी अंकों की रियायत मिलेगी