lilium-flowers-jaipur
file-image: lilium-flowers.

विश्व के सबसे खूबसूरत और खुशबूदार फूलों में शामिल लिली फूलों की खुशबू से राजस्थान जल्द ही गुलजार होगा। दरअसल, प्रदेश की राजधानी जयपुर के पास लिली फूलों की खेती शुरू की गई है, जिससे अब जल्द ही जयपुर लिली फूलों की खुशबू से महकने लगेगा। जयपुर की बस्सी तहसील में ढिंढोल स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर लिली के फूलों की खेती की जा रही है। आने वाले कुछ सप्ताह में लिली यहां अपने फूलों की खूबसूरती बिखेरने वाला है। बता दें कि खासकर सर्दी के दिनों में लिली के फूलों की खासी मांग रहती है, क्योंकि सर्दी के दौरान शादियों का सीजन होता है जिससे इसकी मांग में कई गुना तक वृद्धि हो जाती है। शहर अभी तक केवल साउथ इंडिया के राज्यों से ही लिलीयम के फूल मंगवाए जाते हैं, लेकिन अब जयपुर में इसकी खेती से बाहर से फूल नहीं मंगाने पड़ेंगे। शहर में लिली फूलों की मांग होटल्स, सजावट और महंगे बुके के लिए की जाती है।

lilium-flowers-jaipur
                                               file-image: lilium-flowers.

100 रुपए तक बिकता है बाज़ार में लिलियम का एक फूल

लिलियम के एक फूल की बाज़ार में 80 से 100 रुपए तक कीमत होती है। ऐसे में राजस्थान के किसानों के लिए लिली के फूलों की खेती करना कमाई के मामले में फायदेमंद साबित हो सकता है। राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड ने ​ढिंढोल गांव स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर अलग-अलग कलर्स वाले लिलियम के करीब 4 हजार पौधे तैयार करवाए हैं। इन पौधों से आने वाले कुछ ही दिनों में जयपुर में लिली के फूलों की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

Read More: जयपुर में 3 से 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी सेना भर्ती रैली, जानें पूरा कार्यक्रम

लिली के पौधों का प्लांटेशन रहा है सफल: राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड अधिकारियों के अनुसार प्रायोगिक तौर लिली के फूलों के लिए शुरू किया गया प्लांटेशन सफल रहा है। जिसके बाद अब जल्द ही आसपास के किसान अपने खेतों में लिली की खेती कर सकेंगे। लिलियम के फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए ढिंढोल और इसके आपपास के किसानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर ट्रेनिंग भी दी जाएगी।