नोटबंदी पर लोगों को राहत देने के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गुरुवार शाम को नया ऐलान कर दिया है। पुराने नोटों के इस्‍तेमाल की मियाद बढ़ाकर अब 15 दिसंबर तक कर दी गई है। विशेष स्थानों मसलन पेट्रोल पंप, सरकारी अस्‍पताल, ट्रेन, मेट्रो, हवाई यात्रा, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली बिल, पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल व टैक्‍स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहकारी स्टोर, सेंट्रल और स्टेट कॉलेजों में 500 के नोट चलेंगे। 1000 रुपये के पुराने नोट अब बैंकों में ही जमा कराने होंगे।

15 तक बढ़ी 500 रुपए के नोट की मियाद

500 रुपये के पुराने नोटों के इस्‍तेमाल की मियाद अब 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गयी है। पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक गुरुवार (24 नवंबर) को पुराने नोटों के इस्‍तेमाल का आखिरी दिन था।

न इस्तेमाल किया जा सकेगा ना ही एक्सचेंज होगा 1000 का नोट

1000 रुपये के पुराने नोट के ना तो इस्तेमाल करने की छूट दी गई है और ना ही बैंकों में एक्सचेंज करने की छूट। ये नोट अब सिर्फ बैंक खातों में ही जमा होंगे।

यहां हो सकेगा 500 रूपए के पुराने नोट का इस्तेमाल

प्रीपेड मोबाइल के टॉप अप के लिए भी 500 का पुराना नोट इस्तेमाल किया जा सकता है। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों की फीस भी पुराने नोटों से भरी जा सकेगी। इसके अलावा विदेशी नागरिक हर सप्ताह पाँच हजार तक के पुराने नोट बदल सकेंगे और इसकी पासपोर्ट में एंट्री होगा।

टोल टैक्स से 2 दिसंबर तक राहत

केंद्र सरकार ने नोटबंदी के कारण नकदी की समस्या को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों पर नि:शुल्क टोल कर संग्रह की अवधि दो दिसंबर तक बढा दी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार टोल कर संग्रह की नि:शुल्क व्यवस्था की अवधि शुक्रवार दो दिसंबर की आधी रात तक बढ़ा दी है।

टैक्स-बिल जमा करने का भी आखिरी मौका आज

500 और 1000 रुपए के पुराने नोट से हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, बिजली बिल सहित सभी टैक्स जमा करने का आज आखिरी मौका है। इसके साथ वाणिज्य कर विभाग में भी टैक्स या दूसरे बकाया भुगतान के लिए व्यापारी गुरुवार शाम दफ्तर बंद होने तक पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सुविधाएं रहेंगी जारी

पैट्रोल पंप पर लगे एसबीआई के पीओएस मशीनों से हर दिन 2000 रुपए मिलते रहेंगे।
बिग बाजार में डेबिट कार्ड से हर दिन 2000 रुपये मिलते रहेंगे।
किसान 500 रुपए के पुराने नोटों से बीज अब भी खरीद सकेंगे।
शादी के लिए 2.5 लाख रुपए निकाल पाने की सुविधा बनी रहेगी।
एयरपोर्ट्स पर पार्किंग चार्ज से छूट 28 नवंबर तक बनी रहेगी।