news of rajasthan
Desi Jugaad-This village guards the fields from the drone cameras.

आधुनिक तकनीकों का बेहतर इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है यह राजस्थान के किसानों को भी आने लगा है। हाल के वर्षों में खेती करने और फसल की सुरक्षा में कई आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। राजस्थान के पाली जिले के मंडली गांव में खेत की रखवाली के यह आधुनिक तकनीकों का बेहतर इस्तेमाल देखना वाकई नया है। यहां खेत में खड़ी सरसों की फसल पर कीटनाशक का छिड़काव करने में किसान भीखाराम ने ड्रोन कैमरे का सहारा लिया है। उन्होंने इसके लिए अपने स्तर पर पानी की दो बोतलों में कीटनाशक दवा भरकर छोटे-छोटे छेद कर आवश्यक देशी जुगाड़ तैयार किया है।

news of rajasthan
देशी जुगाड़: इस गांव में ड्रोन कैमरे से हो रही खेतों की रखवाली.

ड्रोन कैमरे से कीटनाशक दवा का छिड़काव भी करते हैं किसान भीखाराम

किसान भीखाराम का कहना है कि उनके परिचित के पास ड्रोन कैमरा उपलब्ध था। उसी के विचार से यह नया प्रयोग एक बार करके देखा था जिसके बाद अब सरसों की फसल में इस माध्यम से उन्होंने कीटनाशक दवा का छिड़काव किया है। उनका कहना है कि बड़े खेतों में खड़ी फसल की निगरानी के लिए भी यह मददगार साबित हो सकता है। वे खुद भी इस का इस्तेमाल कर फसल को होने वाले विभिन्न प्रकार के नुकसान से बचा पा रहे हैं।

Read More: डीडीयूजीजेवाई: जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में 1000 से अधिक घरेलू बिजली कनेक्शन एक दिन में किए जारी

ऐसे कर रहे ​यहां किसान फसल की सुरक्षा

यहां आस-पास के कई किसान बड़े खेतों में खड़ी फसल में रोग या किसी कमी के फोटो लेकर उन्हें कृषि विशेषज्ञों को भेजकर जरूरी राय ले रहे हैं। कृषि विशेषज्ञों द्वारा भी किसानों की पूरी मदद की जा रही है और हाथों हाथ समाधान दिया जा रहा है। साथ ही किसान यहां बूंद-बूंद पद्धति से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर फसल की सुरक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा ड्रोन कैमरे की आवाज व तेज हवा से चिड़िया व कीट-पतंगों से भी फसल के बचाव में मदद मिल रही है।