news of rajasthan
पक्षी बचाओ अभियान के पोस्टर का विमोचन करते गजेंद्र सिंह खींवसर। साथ में विष्णु लांबा।
news of rajasthan
पक्षी बचाओ अभियान के पोस्टर का विमोचन करते गजेंद्र सिंह खींवसर। साथ में विष्णु लांबा।

पक्षियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर एवं वृक्ष पुरुष विष्णु लाम्बा ने ‘पक्षी बचाओ अभियान’ के पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने आम जनता से पक्षियों की सुरक्षा का ध्यान रखने की अपील भी की है। मकर संक्रांति पर हर वर्ष चाइनीज मांझे की चपेट में आकर सैकड़ों पक्षियों को जान गंवानी पड़ती है। इसी के तहत श्री कल्पतरु संस्थान एवं वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में चार दिवसीय निःशुल्क पक्षी चिकित्सा शिविर चलाया जा रहा है।

वन मंत्री के निर्देशानुसार जवाहर सर्किल, अलबर्ट हाल, जवाहर नगर सहित जयपुर शहर के विभिन्न स्थानों पर घायल पक्षियों के इलाज के लिए ऐसे मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे। साथ ही विज्ञापन सहित कई माध्यमों से हेल्प लाइन नंबर 09983809898 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर संपर्क करने पर तुरंत उपचार हेतु घायल पक्षी की सूचना दी जा सकती है।

चार दिवसीय निःशुल्क पक्षी चिकित्सा शिविर अभियान में संस्थान की मुख्य शाखा के 895 एवं महिला विंग की 442 स्वयंसेवक सहयोग करेंगे। अभियान में शामिल होने एवं सहयोग के लिए शहर की अन्य संस्थानों और विभागों को भी सूचित किया गया है। आपको बता दें कि श्री कल्पतरु संस्थान पिछले कई वर्षों से इस प्रकार के शिविरों द्वारा करीब साढ़े चार हजार पक्षियों की जान बचा चुका है। संस्था हर मकर संक्रांति के मौके पर इस तरह के सैंकड़ों कैंप आयोजित करती है ताकि इन बेजुबानों की जान बच सके।

read more: स्कॉलरशिप चाहिए तो देना होगा पेन कार्ड व आधार कार्ड