gram-udaipur-meet-2017-prabhulal-saini
gram-udaipur-meet-prabhulal-saini

राजस्थान के किसानों को सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए वसुंधरा राजे सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार किसानों को नवीनतम और अधिक मुनाफा देने वाली उन्नत तकनीकों से रूबरू कराकर कृषि क्षेत्र में नवाचार ला रही है। मई माह में संभागीय स्तर पर “ग्राम कोटा” के सफल आयोजन के बाद अब राजे सरकार उदयपुर में आज से यानि 7 से 9 नवंबर को “ग्राम उदयपुर” का आयो​जन कर रही है। उदयपुर के सीएटीई ग्राउंड में “ग्राम उदयपुर” का उद्घाटन आज सुबह राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगी।

Global Rajasthan Agritech Meet Udaipur 2017
                                      Global-Rajasthan-Agritech-Meet-2017: “Gram-Udaipur”.

तीन दिन में होंगे कई कार्यक्रम: “ग्राम उदयपुर” में आज कृषि प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही राजस्थान संस्कृ​ति के बारे में एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी। तीन दिन तक चलने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट “ग्राम उदयपुर” में 7 केंद्रीय और 24 राजस्थान सरकार के मंत्री भाग लेंगे। इसमें विभिन्न उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। खासबात यह है कि इसमें अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की 106 कंपनियां भी शिरकत कर रही है। इस मीट में मंत्री किसानों से वार्ता करेंगे। उन्नत नस्लों के पशुओं की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इनके साथ ही स्मार्ट फॉर्म प्रदर्शनी का आयो​जन भी किया जाएगा। उदयपुर डिवीजन में एग्री वेल्यू चैन, मछली पालन, वन उपज पर नोलेज पेपर और किसानों के लिए दो हिंदी पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया जायेगा। साथ ही अर्जेटीना, पेरू, इजरायल, उज्बेकिस्तान आदि देशों के विशेषज्ञ अपनी तकनीकी जानकारियां किसानों के साथ साझा करेंगे। इनके अलावा मीट में आज एक और आकर्षण का केंद्र हंसराज होगा। बता दें कि सांचोरी नस्ल का कैमल हंसराज व इसका बेटा तूफान जल्द ही आने वाली बॉलीवुड फिल्म “पद्मावती” में भी नजर आएंगें। ग्राम में ये दोनों पलंग पर डांस  की विशेष प्रस्तुति देंगे।

किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य: “ग्राम उदयपुर” का मुख्य उद्देश्य संभाग के किसानों को सशक्त और समृद्ध बनाने वाली तकनीकी जानकारी के प्रति जागरूकता लाना है,  जिससे किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी हो सके। उदयपुर संभाग के किसानों को कृषि क्षेत्र में अपनाई जा रही श्रेष्ठ कार्यप्रणालियों की जानकारी भी दी जाएगी। इस आयोजन से उदयपुर संभाग में कृषि क्षेत्र के विकास में गुणात्मक वृद्धि होगी। इस मीट में किसान, शिक्षाविद, तकनीकी विशेषज्ञ, कृषि व्यवसाय से जुड़ी कंपनियां और नीति निर्धारक एक मंच पर एकत्रित होेंंगे। और किसानों के विकास, कृषि तथा उद्यमिता में महिलाओं के योगदान तथा कृषि के सतत् विकास के लिए स्मार्ट और नवाचार समाधानों पर चर्चाएं होंगी। “ग्राम उदयपुर” में कृषि संबंधित सुझावों, संरक्षित खेती, सिंचाई, प्रिसिजन फार्मिंग, कृषि मशीनरी, प्लास्टिकल्चर, जैविक कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मूल्य सवंर्धित उत्पादों आदि की प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी।

gram-udaipur-meet-2017-prabhulal-saini
कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी किसानों को संबोधित करते हुए.

संयुक्त उपक्रमों एवं विपणन साझेदारियों की संभावना: “ग्राम उदयपुर” मीट का विजन किसानों का सशक्तिकरण और राजस्थान को कृषि निवेश की संभावनाओं वाले राज्य के रूप में प्रस्तुत करना है। इस मीट में में संयुक्त उपक्रमों एवं विपणन साझेदारियों की काफी सम्भावना है। “ग्राम उदयपुर” का संभाग स्तर पर आयोजन तकनीक हस्तांतरण के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय निवेश को आकर्षित करने और व्यापार के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। “ग्राम उदयपुर” का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसके आयोजन से कृषि आधारित अनुसंधान को भी प्रोत्साहित मिलेगा।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे “ग्राम उदयपुर” मीट का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन करते हुए.

सीएम राजे पहुंची उदयपुर: “ग्राम उदयपुर” मीट के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उदयपुर पहुंच गई है। सीएम राजे का उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, बीजेपी कार्यकर्ताओं और आमजन द्वारा फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री सीएटीई ग्राउंड में आयोजित किए जा रहे “ग्राम उदयपुर” में पहुंचकर इसका उद्घाटन कर चुकी है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी मीट में किसानों को संबोधित कर रहे हैं। इसके बाद कार्यक्रम में लोक कलाकार लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। इसके थोड़ी देर बाद भारत सरकार के कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, उज्बेकिस्तान के राजदूत एच.ई. फरहौद अरज़िव भी किसानो को संबोधित करेंगे।

Read More: 1000 गरीब वरिष्ठ नागरिकों को वसुंधरा राजे सरकार ने रामेश्वरम् की तीर्थ यात्रा पर भेजा