ग्राम-2016 में किसानों के आकर्षण का केंद्र बना ’स्मार्ट फार्म’ मिली कई योजनाओं की जानकारी

राजधानी जयपुर के सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में आयोजित ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016’ (ग्राम)‘ में लगाये गये ‘स्मार्ट फार्म‘ का लाइव मॉडल किसानों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

‘स्मार्ट फार्म‘ में लगाये गये ‘फलदार बगीचे‘ में ‘बूंद-बूंद सिंचाई‘, मिनी स्प्रींकलर, फव्वारा सिंचाई, सोलर पम्प के साथ-साथ इंटर क्रोपिंग, संकर बीज उत्पादन, ग्रीन मेन्योरिंग, जल संरक्षण तकनीकों और ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान‘ का बेहद आकर्षक तरीके से प्रदर्शन किया गया है।

इसके साथ ही किसान भाईयों की आमदनी बढ़ाने के लिए खजूर, अमरूद, जैतुन, मौसमी, नीबू कागजी, सीताफल, अनार, आम और ड्रेगन फ्रुट की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन किया गया है।

उच्च गुणवत्ता के लिए होगी बेमौसम खेती

स्मार्ट फार्म में‘पाली हाउस‘ के जरिए बेमौसम खेती, ‘शेडनेट हाउस‘ की तकनीक से उच्च गुणवत्ता, ‘प्लास्टिक मल्चिंग‘ से कम पानी और खरपतवार से बचाव के बारे मॉडल द्वारा किसानों के लिए दर्शाया गया है।

इन पैदावारों की स्मार्ट फार्म में दी जा रही है जानकारी

स्मार्ट फार्म में उदयपुर से आये अविनाश नागदा विभिन्न प्रकार के मशरूम के उत्पादन की तकनीकों के बारे में जानकारी दे रहें है, जबकि जयपुर के दिशा आर्गेनिक के गजानंद अग्रवाल ‘कम्पोस्ट खाद‘ के किफायती उत्पादन के लिये एचडीपीई वर्मीबेड के बारे में किसान भाईयों को विस्तार से बता रहें हैं। ‘स्मार्ट फार्म‘ के एक विशाल हिस्से में ‘आधुनिक कृषि उपज मंडी‘ अवधारणा को बेहद रूचिपूर्ण तरीके से प्रदर्शित किया गया है।

ई-नाम सहित कई तकनीकी जानकारियों के खुश हुए किसान

इलेक्ट्रोनिक ट्रेडिंग पोर्टल ‘ई-नाम‘ के अलावा मेड़ता सिटी की सरसों में ‘ऑइल‘ और चने में ‘मोइश्चर‘ टेस्टिंग मशीन का प्रदर्शन एवं जानकारी किसानों को दी जा रही है। इस स्मार्ट फार्म में ‘किसान सुविधा केन्द्र, ग्रेडिंग, सोर्टिंग, इलेक्ट्रोनिक वेगिंग मशीन, वेयर हाउसिंग, पैक हाउस, कोल्ड स्टोरेज और एग्रो इंडस्ट्री को की जानकारी पाकर कृषक खुश नजर आए।

मसालों की सफाई करने वाली मशीनों का भी हुआ प्रदर्शन

यहां लगाये गये ‘कृषि यांत्रिकीकरण‘ में स्टॉल पर ‘लेजर लेवलर मशीन‘, हौजरील, टैक्टर, प्लास्टिक मल्च बिछाने एवं रोपाई की मशीन, लहसुन की जड़ एवं तना कटाई यंत्र, अदरक छीलक मशीन, लहसुन कली पृथकीकरण मशीन, गवार पाठा पल्प एक्सट्रैक्टर मशीन, भुट्टा छिलाई एवं दाना निकालने की मशीन, एकल स्पि्रंग आधारित परिवर्तनीय चौडाई कल्टीवेटर   का प्रदर्शन भी किया गया।

मधुमक्खी पालन और डेयरी सेक्टर की मिली जानकारी

स्मार्ट फार्म में पशुपालकों को मधुमक्खी पालन से मिलने वाले लाभों और अनुदान की जानकारी के भी दी जा रही है। इसके अलावा ‘पशुपालन एंव डेयरी सेक्टर‘ में उन्नत प्रबंधन के लिये दूध की गुणवत्ता एवं मिलावट जांचने, दूध में प्रोटीन की मात्रा पता करने और मिल्किंग की मशीन का भी प्रदर्शन किया गया। ‘स्मार्ट फार्म‘ में किसानों के लिये किफायती ईधन और खाद उत्पादन के लिये यहां बायो गैस संयंत्र, मत्स्य पालन और ग्रामीण बैंक के स्टॉल भी लगाये गये हैं।