भारतीय शिल्प संस्थान जयपुर को मिला इंटरनेशनल क्राफ्ट अवॉर्ड

भारतीय शिल्प संस्थान जयपुर को प्रथम इंटरनेशनल क्राफ्ट अवॉर्ड पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह सम्मान केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने द्वितीय अंतरराष्ट्रीय शिल्प (क्राफ्ट) दिवस महोत्सव पर नई दिल्ली के रंगपुरी में स्थित क्राफ्ट विलेज में दिया।
इसके अलावा राजस्थान के टेराकोटा कलाकार ओमप्रकाश गालव को प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प (क्राफ्ट) पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर की निदेशक डॉ. तूलिका गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री मेनका से अवॉर्ड स्वरूप प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह ग्रहण किया। समारोह में देश-विदेश के अन्य शिल्पकारों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस श्रेणी में मिला अवॉर्ड: आईआईसीडी जयपुर को यह पुरस्कार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाईन द्वारा क्राफ्ट इंस्टीट्यूट एकेडमी श्रेणी में दिया गया है। वहीं समारोह में ओमप्रकाश गालव को उनकी तम्बाकू निषेध की कृति हुक्का के लिए सम्मानित किया गया।

news of rajasthan

iicd jaipur awarded the first International Craft Award prize.

अंतर्राष्ट्रीय जूरी ने किया चयन: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाईन के को-फाउंडर सोमेश सिंह ने बताया कि इस अवॉर्ड का चयन एक अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा किया गया। जूरी में देश-दुनिया की कला क्षेत्र से जुड़ी नामचीन हस्तियां शामिल थीं। जूरी के सर्वसम्मति से लिए निणर्यों के आधार पर ही अवॉर्ड प्रदान किए गए हैं।

Read More: साक्षी फोगट: राजस्थान की पहली नेशनल बैडमिंटन चैंपियन, अंडर-13 का खिताब जीता

राजस्थान के लिए गौरव का क्षण: अवॉर्ड को राजस्थान के लिए गौरव का क्षण बताते हुए भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर की निदेशक डॉ. तूलिका ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी है कि जयपुर स्थित भारतीय शिल्प संस्थान की गिनती देश के तीन सर्वोच्च डिजाइन कॉलेजों में होती है। उन्होंने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का शिल्प एवं शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने व हरसंभव सहयोग प्रदान करने के लिए आभार भी जताया। इस मौके पर राजस्थान के लोक कलाकारों विशेष कर लंगा मांगणियार कलाकारों ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया।