news of rajasthan

news of rajasthan
लघु उद्योग भारती व एमएसएमई विभाग की ओर से राजधानी जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी परिसर में आज से इंडिया इंडस्ट्रियल फेयर-2018 की शुरूआत हुई। 4 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में 15 राज्यों के 600 से अधिक उद्यमी भाग लेंगे। आयोजन 8 जनवरी चल चलेगा जिसमें देश के औद्योगिक विकास की झलक देखने को मिलेगी। प्रदर्शनी का उदघाटन केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु एंव केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेंद्र सिंह चौधरी ने किया। यह एक थीम आधारिकत प्रदर्शनी होगी जिसमें पहले दिन ब्राण्ड इंडिया, दूसरे दिन मेक इन इंडिया और अंतिम दिन न्यू इंडिया थीम रहेगी।

लघु उधोग भारती के संयोजक महेन्द्र खुराना और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष योगेश गौतम ने बताया कि इंडिया इंडस्ट्रियल फेयर 8 कारे सेक्टरों पर आधारित होगा और प्रत्येक कोर सेक्टर की 100-100 स्टॉल्स होंगी। इस फेयर में युवा उद्यमियों, महिलाओं और स्टार्टअप सहित अन्य छोटे उद्योगों को प्रमुखता से स्थान दिया गया है ताकि वे यहां आएं और बाजार की मांग को समझें। लघु उद्योग की जयपुर महिला इकाई की अध्यक्ष और जयपुर इकाई सचिव महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि फेयर के दौरान प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा। आयोजनों में वेंडर डवलपमेंट प्रोग्राम, बी2बी और बी2सी मीट, फैशन-शो के साथ तकनीकी सेमिनार शामिल हैं।

पहले दिन की चर्चा रहेगी खास
आज दिन का पहला सत्र दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक होगा जिसमें ब्रांड विशेषज्ञ सी.एस. सूर्यनारायण, रघुविश्वनाथन और उद्योगपति दिग्विजय डाबरिया अच्छे व्यवसाय से लेकर बेहतर ब्रांड तक की यात्रा विषय पर चर्चा करेंगे। दूसरा सत्र शाम 5 बजे से 7 बजे रहेगा जिसमें कृशि एवं खाद्य प्रसंस्करण के साथ कपड़ा उद्योग में आने वाली समस्याओं पर विशेषज्ञ उद्यमियों के साथ परिचर्चा की जाएगी। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

read more: राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में टेक्निकल असिस्टेंट की भर्ती, अंतिम तिथि आज