जयपुर एयरपोर्ट पर अब हो सकेगी 32 विमानों की पार्किंग, लैंडिंग व टेक आॅफ होगा बेहतर

jaipur airport

jaipur airport

ज्यादा फ्लाइट्स और बढ़ते यात्रीभार से जूझते जयपुर एयरपोर्ट को अब और बेहतर बनाने का कार्य किया जाएगा। अब जयपुर एयरपोर्ट के पार्किंग-वे को फैलाया जाएगा ताकि यहां ज्यादा विमानों को पार्किंग की जगह मिल सके। नए प्रोजेक्ट के बनने के बाद यहां 32 विमानों की पार्किंग की सुविधा होगी। फिलहाल यहां 22 विमानों का पार्किंग स्पेस मौजूद है। जयपुर एयरपोर्ट पर लगातार फ्लाइट की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसी समस्या के तहत अब विमानों के प्लेसमेंट के लिए पार्किंग स्टैंडों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यहां का कैट थ्री बी लाइटिंग सिस्टम व रन-वे स्ट्रेंथनिंग का कार्य भी पूरा हो चुका है जिससे इन्फ्रास्ट्रक्चर सिस्टम को भी मजबूती मिली है। विमानों के पार्किंग स्टैंड को बढ़ाने के साथ ही लेंडिंग और टेक आॅफ को अधिक सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए टैक्सी ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा। नए पार्किंग बेस एटीसी टॉवर से आगे जगतपुरा की तरफ बनाए जाने हैं।
जयपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में रोजाना 61 फ्लाइट का संचालन हो रहा है जबकि एयरपापोर्ट पर फिलहाल 22 विमानों का पार्किंग बेस ही मौजूद है। ऐसे में जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन 10 नए पार्किंग बेस बनाने की तैयारी क रहा है।

हाल ही में जयपुर एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार भी किया गया है जिसके बाद यहां बड़े विमान भी आसानी से लैंड हो सकते हैं। लेकिन इन विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर पर्याप्त पार्किंग स्पेस उपलब्ध नहीं है। इसलिए यहां नए पार्किंग बेस बनाने की जरूरत आन पड़ी है। बड़े विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर केवल एक या दो पार्किंग बेस ही बने हुए हैं।

read more: दीपावली और गुलाबी नगर: यहां से करें दिवाली की शॉपिंग, कभी भूल नहीं पाएंगे