news of rajasthan
जयपुर में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
news of rajasthan
जयपुर में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

गुलाबी नगरी जयपुर एकबार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है। यह विश्व रिकॉर्ड लोंगेस्ट चेन ऑफ पेपर हार्ट के रूप में होगा। इस विश्व रिकॉर्ड को बच्चों की शिक्षा के साथ बेटी बचाओ अभियान से जोड़ा जाएगा। कागज के 11,111 दिलों की शृंखला का यह विश्व रिकॉर्ड हजारों स्कूली बच्चों के मार्मिक संदेशों के साथ शिक्षा को बढ़ावा देने और बेटी बचाओ अभियान को बुलंद करने का प्रयास करेगा। एयू बैंक जयपुर मैराथन के साथ सामाजिक सरोकारों में सहयोगी पुष्प संस्थान की ओर से यह अनूठी पहल जयपुर में की जा रही है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सिंगापुर में बन चुका है जिसे जयपुर तोड़ देगा। आगामी दिनों में इसके लिए अधिकारिक घोषणा हो सकती है।

इन अनोखे विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबलिटी (सीएसआर) के तहत शहर के एनजीओ, कॉर्पोरेट समूह और ब्यूरोक्रेट्स जैसे समूह लगे हुए हैं। यह विश्व रिकॉर्ड एक ओर जहां उन बच्चों की शिक्षा में मदद की अपील करेगा, जो कभी स्कूल नहीं जा पाए, वहीं उन बेटियों को बचाने का आग्रह भी करेगा, जिन्हें जन्म से पहले कोख में ही मार दिया जाता है।

इससे पहले सिंगापुर सोशल वेलफेयर ऑर्गेनाईजेशन की ओर से मदर्स डे के अवसर पर 2017 में लोंगेस्ट चेन ऑफ पेपर हार्ट बनाया गया था जो एक विश्व रिकॉर्ड था। इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने 26 मई, 2017 प्रकाशित किया। रिकॉर्ड में ऑर्गेनाईजेशन की ओर से कागज के 8,525 दिलों को जोड़कर मां के प्रेम से जुड़े संदेश प्रसारित किए थे। यह 8,525 दिलों की श्रृंखला कुल 951.18 मीटर लम्बी थी, जिसे लाल रिब्बन में पिरोकर रिकॉर्ड के रूप में प्रस्तुत किया गया था। अब जयपुर राइट्स का लक्ष्य इससे लंबा चेन ऑफ पेपर हार्ट बनाने का रहेगा।

read more: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को भाया राजस्थान की आॅलिव टी का स्वाद