Jaipur-select-for-Smart-City-World-Congres
मेट्रो सहित गुलाबी नगर का शानदार नजारा
news of rajasthan
बार्सिलोना में होने वाली स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस में जयपुर शहर का चयन हुआ है

बार्सिलोना में होने वाली स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस में गुलाबी नगर जयपुर देश का प्रतिनिधित्व करेगा। 126 देशों के 600 शहरों में हुए सर्वे में भारत की ओर से केवल जयपुर शहर का चयन हुआ है। सबसे स्मार्ट सिटी की खोज के लिए यह सर्वे किया गया था। स्मार्ट सुविधाओं की वजह से जयपुर का चयन किया गया है। अब स्मार्ट सिटी की इस दौड़ में जयपुर सहित कुल 6 शहर शामिल हैं। जल्दी ही इन सब शहरों में से विजेता शहर का नाम घोषित किया जाएगा। 14 से 16 नवम्बर को स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन होगा। इस प्रतियोगिता में पिछले साल न्यूयॉर्क शहर को विजेता का खिताब मिला था।

अगले महीने होने वाले स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस आयोजन में 400 से ज्यादा स्पीकर, 16 हजार से ज्यादा तकनीक विशेषज्ञ और 591 एग्जीबिटर्स भाग लेंगे। जयपुर नगरीय विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश शर्मा व जेडीए में स्मार्ट सुविधा विशेषज्ञ व सहायक अभियंता देवेश गुप्ता भी इस इंवेंट में शामिल होंगे।

read more: हॉट एयर बैलून से दिखेगा आमेर फोर्ट का नजारा, पहले होगा ट्रायल टेस्ट

Smart City Jaipur
Smart City Jaipur

आखिर क्यूं हुआ जयपुर शहर का चयन

स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस में भारत से केवल जयपुर शहर का ही सिटी श्रेणी में चयन हुआ है। जयपुर में लोगों को मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए स्मार्ट सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। शहर में स्मार्ट सुविधाओं के साथ-साथ आमजन को इसके संचालन की सुविधा भी दी गई है जिसमें स्मार्ट लाइट, स्मार्ट पार्किंग जैसी महत्वपूर्ण सुविधा है। दुनिया की टॉप 6 स्मार्ट सिटी में चयनित होने में इस सुविधा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के लिए जयपुर शहर का स्मार्ट सिटी वर्ल्ड कांग्रेस में चयन होना एक बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है।

read more: बिना मिट्टी की तकनीक से उदयपुर के नंदलाल डांगी ने उगाई खीरे की फसल