news-of-rajasthan-Jaipur-Dairy
Jaipur Dairy to start pension scheme for milk producers.

जयपुर डेयरी उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ डेयरी बन गई है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की गई। जयपुर डेयरी को उत्कृष्टता के मामलें में उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ डेयरी घोषित किया गया है। इसके साथ डेयरी से जुड़ी महिला सहकारी समितियों में भी जयपुर डेयरी ने भारत में पहला स्थान हासिल किया है। डेयरी ने देश में सर्वाधिक महिला सहकारी समितियां बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड यानि एनडीडीबी की ओर से गुजरात के आणंद में आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की गई। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने जयपुर डेयरी के चेयरमैन ओमप्रकाश पूनिया को सम्मानित किया गया। उन्हें पुरस्कार स्वरूप 1 लाख रुपए नकद दिए गए।

जयपुर डेयरी ने तीन पुरस्कार किए हासिल: राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना दिवस के पहले दिन आयोजित उत्कृष्टता समारोह में जयपुर डेयरी को दो पुरस्कार एवं उससे जुड़ी दुग्ध उत्पादक को एक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इनके अलावा नेशनल लेवल पर 6 अवॉर्ड, रीजनल लेवल पर 12 व महिलाओं के लिए दो विशेष श्रेणी के पुरस्कार प्रदान किए। साथ ही 19 महिला दुग्ध उत्पादकों को डेयरी में उत्कृष्ठ योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

news-of-rajasthan-Jaipur-Dairy
Jaipur-Dairy

कार्यक्रम में 80 जिला डेयरियों ने लिया भाग: एनडीडीबी के इस कार्यक्रम में देशभर के 80 जिला दुग्ध संघ (डेयरी) शामिल हुए। उत्कृष्टता मामले में जयपुर डेयरी को उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ डेयरी घोषित किया गया। साथ ही जयपुर डेयरी ने महिला सहकारी समितियों में देश में पहले स्थान पर जगह बनाई। बता दें कि जयपुर डेयरी ने सबसे ज्यादा महिला सहकारी समितियों को अपने साथ जोड़ा है। इसके लिए जयपुर डेयरी को 3 लाख रुपए के पुरस्कार से नवाजा गया है। यही नहीं उत्कृष्ट महिला दुग्ध उत्पादक पुरस्कार में भी जयपुर डेयरी से जुड़ी प्रभाती देवी जाट सर्वाधिक दुग्ध संकलन कैटेगरी में विजेता बनी। प्रभाती देवी को पुरस्कार स्वरूप 11 हजार रुपए से सम्मानित किया गया।

Read More: राजस्थान पर्यटन विभाग को दो राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से नवाजा