news of rajasthan
जयपुर परिधान एक्सपो-2018

जयपुर परिधान एक्सपो का शुभारंभ हो चुका है। यह एक्सपो उद्योग विभाग व भारत सरकार के एमएसएमई द्वारा शहर के बाईस गोदाम में आयोजित हो रहा है। एसीएस उद्योग अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरुप ने शनिवार को फीता काटकर जयपुर परिधान एक्सपो का उद्घाटन किया। यहां संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योग औद्योगिक विकास की रीढ़ है और सर्वाधिक रोजगार के अवसर एमएसएमई उद्योगों के माध्यम से ही उपलब्ध होते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार लघु उद्योगों के संरक्षण और संवद्र्धन के लिए आगे आ रही है। 27 से 29 जनवरी तक आयोजित तीन दिवसीय जयपुर परिधान एक्सपो में जयपुरी कुर्तियों के साथ ही एथेनिक-ट्रेडिशनल-वेडिंग वीयर, खादी परिधान आदि फैशन सामग्री उपलब्ध होगी। एक्सपो में गारमेंट मेन्यूफैक्चरिंग कंपनियों, बुटिक होल्डर्स के लिए बायर सेलर मीट आदि भी आयोजित की जाएगी।

news of rajasthan
जयपुर परिधान एक्सपो-2018

उन्होंने उपनिदेशक विकास गुप्ता, जयपुर कुर्ती एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर टेलर, जयपुर एम्ब्रायडरी एसोसिएशन के महासचिव सत्येन्द्र गुप्ता और अध्यक्ष कोवे निधि तोषणीवाल के साथ व्रत्येक स्टॉल का अवलोकन किया और प्रतिभागियों से विस्तार से जानकारी ली। राजीव स्वरुप ने कहा कि गारमेंट सेक्टर में जयपुर पूरे देश में अग्रणीहै और यहां से समूचे देश में ही नहीं विदेशों में निर्यात हो रहा है। राज्य सरकार एमएसएमई सेक्टर के विकास व संवद्र्धन के लिए कार्य कर रही है। जयपुर में इस तरह का पहला प्रयास किया जा रहा है जहां सरकारी प्रयासों से देश के परिधान क्षेत्र से जुडे लोगों को साझा मंच उपलब्ध कराया गया है।

news of rajasthan
बता दें कि जयपुर परिधान एक्सपो में 138 स्टॉलों में परंपरागत डिजाइनों के साथ ही एथनिक, परंपरागत, डिजाइनर खादी, वेडिंग वियर, मेडअप्स आदि प्रदर्शित किए गए हैं। एक्सपो में राजस्थान सहित 14 प्रदेशों की संस्थाएं हिस्सा ले रही हैं। यहां प्रतिदिन रामाज, आईएनएफडी और आर्च द्वारा डिजाइनरों द्वारा फैशन शो का भी आयोजन किया जा रहा है। साथ ही टेक्सटाइल व गारमेंट मशीनरी भी यहां देखने को मिलेंगी।