राजस्थान का पहला 8 लेन हाईवे होगा जयपुर-किशनगढ़ हाईवे

news of rajasthan

File image

राजस्थान का व्यस्त हाईवे जयपुर-किशनगढ़ हाईवे अब 6 लेन नहीं 8 लेन हाईवे बनने जा रहा है। केन्द्र सरकार से इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है। भारतमाला परियोजना के तहत केन्द्र ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। वर्तमान में यह 6 लेन हाईवे है। इस हाईवे के 8 लेन होने के बाद जयपुर से किशनगढ़-अजमेर के बीच की राह और भी सुगम हो जाएगी। प्रोजेक्ट पर 8 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें कि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद जयपुर-किशनगढ़ हाईवे राजस्थान का पहला 8 लेन हाईवे होगा। डीपीआर पर काम शुरू हो गया है। जल्दी ही टैंडर होंगे।

10 सालों में दोगुना हुआ ट्रैफिक

पूर्व में जयपुर-किशनगढ़ हाईवे के लिए वर्ष 2005 में 93 किमी. की 6 लेन सड़क का निर्माण हुआ था। दिल्ली को मुंबई से जोड़ने वाली मुख्य सड़क भी यही है जिसके चलते इस एक्सप्रेस हाईवे पर निजी के साथ भारी वाहनों की भारी आवाजाही लगी रहती है। इस सड़क से 30 हजार वाहन प्रतिदिन यहां से होकर गुजरते हैं जिनमें 70 प्रतिशत संख्या भारी वाहनों की होती है। साथ ही 7 फीसदी औसतन ट्रैफिक हर साल बढ़ रहा है। साल 2005 में जब पहली बार जयपुर-किशनगढ़ हाईवे पर टोल बना था, तब करीब 16 हजार वाहन यहां से प्रतिदिन गुजरते थे। अब हालत यह है कि 95 लाख रूपए से ज्यादा की हर रोज टोल वसूली होती है।

80 प्रतिशत जमीन पहले से ही मौजूद

इस प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने में एनएचएआई को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसकी वजह है, क्योंकि 6 लेन से 8 लेन करने के लिए जितनी जमीन जरूरत होगी, उसका 80 प्रतिशत हिस्से पहले से ही अधिगृहित है। ऐसे में 20 प्रतिशत जमीन की जरूरत है जिसमें ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

read more: पद्मावत में 300 कट लगाने की बात अफवाह: प्रसून जोशी