news of rajasthan
jaipur Navratra: elephant rides and night tourism will be closed in the Amer From 17 to 26 March.

राजस्थान की राजधानी जयपुर घूमने आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को अगले एक सप्ताह से ज्यादा समय तक हाथी की सवारी और नाइट टूरिज्म का लुत्फ उठाने से वंचित रहना पड़ेगा। अगले 10 दिनों के दौरान जयपुर आने वाले पर्यटकों निराशा हाथ लगेगी। हालांकि, 27 मार्च से पर्यटक इसका लाभ उठा सकेंगे। दरअसल, जयपुर शहर स्थित आमेर के प्रसिद्ध शिलामाता मंदिर में नवरात्र मेले के दौरान पर्यटकों को 10 दिन तक हाथी की सवारी और नाइट टूरिज्म की सुविधा नहीं मिलेगी।

news of rajasthan
File-Image: नवरात्र के दौरान 17 से 26 मार्च तक आमेर में बंद रहेगा नाइट टूरिज्म और हाथी की सवारी.

अप्रैल से हाथी की सवारी के निर्धारित शेड्यूल में भी हुआ बदलाव

आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने बताया कि गर्मियों के मौसम को देखते हुए अप्रैल से हाथी की सवारी के निर्धारित शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि 17 मार्च से नवरात्र मेले के दौरान होने वाली भीड़ के कारण 26 मार्च तक हाथी की सवारी और नाइट टूरिज्म बंद रखने का निर्णय लिया है। श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए यह कदम उठाया गया है। अधीक्षक धरेन्द्र ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए 18 से 25 मार्च के तक आमेर महल में विजिट के लिए बुकिंग व्यवस्था त्रिपोलिया गेट और सिंह पोल द्वार पर होगी। इस दौरान पर्यटकों की निकासी की व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। नवरात्र के दौरान पर्यटकों की निकासी त्रिपोलिया गेट से होगी।

Read More: सीएम राजे का युवाओं को बड़ा तोहफा, 15 हजार कांस्टेबल पदों पर भर्ती होगी अक्टूबर तक

गर्मी के मौसम में तीन माह तक ये रहेगा हाथी सवारी का रूटीन

जयपुर में गर्मी के मौसम के दौरान बढ़ने वाले तापमान को देखते हुए हाथी की सवारी का रूटीन भी बदलने वाला है। आमेर महल अधीक्षक धरेन्द्र ने बताया कि अप्रैल में 7.00 बजे से 10.30 बजे तक प्रति हथनी की सवारी के तीन-तीन राउण्ड होंगे। वहीं, तापमान को देखते हुए मई और जून माह में सुबह 7.00 से 10.00 बजे तक प्रति हथनी की सवारी के दो-दो राउण्ड की ही अनुमति होगी।