Chandrabhaga fair-jhalawar5 by indovacations
Chandrabhaga fair-jhalawar5 by indovacations

राजस्थान के झालरापाटन में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय चंद्रभागा कार्तिक पशु मेला आज से शुरू होने जा रहा है। अक्टूबर-नवंबर माह में आयोजित होने वाला यह मेला इस बार आज से यानि 3-5 नवंबर, 2017 तक आयोजित किया जाएगा। चंद्रभागा पशु मेला राज्य के प्रमुख पशु मेलों में से एक है। मेले में राजस्थान के साथ साथ पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से भी बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। प्रसिद्ध चंद्रभागा पशु मेला कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ​पवित्र नदी चंद्रभागा के किनारों पर आयोजित किया जाता है। झालरापाटन राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का गृह क्षेत्र भी है। चंद्रभागा मेला मैदान झालावाड़ से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर है। मेले के अवसर पर यहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं। चंद्रभागा मेला देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा है।

Chandrabhaga fair-jhalawar5 by indovacations
Chandrabhaga-fair-jhalawar

ये कार्यक्रम होंगे मुख्य आकर्षण: चंद्रभागा पशु मेले में हर बार की तरह इस बार भी पर्यटन विभाग की मेजबानी में आकर्षण का केंद्र बनने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों की शुरूआत 3 नवंबर को प्रात: 6 बजे द्वाराधीश मंदिर में आयोजित होने वाली सर्वधर्म प्रार्थना सभा व योगासन से होगी। इसके बाद प्रात: 7 बजे सद्भावना एवं मैराथन दौड़ आयोजित की जाएगी। सांय 3 बजे द्वाराधीश मंदिर से चंद्रभागा नदी के तट तक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी और शाम 6 बजे चंद्रभागा नदी तट पर महाआरती, दीपदान व आतिशबाजी की जाएगी। इसके बाद सांय 7.30 बजे मेला मैदान रंगमंच पर विख्यात राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी। 4 नवंबर को साइकल रैली, संस्कृति समागम, हवेली संगीत, पुलिस बैंड द्वारा बैंडवादन और विशेष योग्यजन कलाकारों द्वारा मनमोहक नृत्य प्रस्तुतियां दी जाएगी। इनके अलावा तीन दिनों में पशुपालन विभाग द्वारा विभिन्न पशु प्रतियोगिताएं, सांफा बंधन, मुंछ, मेंहदी, रस्साकसी, सतोलिया, रूमाल झपट्टा, बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस, रंगोली बनाना, रेपलिंग आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

Camel at Chandrabhaga Fair
        मेले में हर बार की तरह इस बार भी पर्यटन विभाग की मेजबानी में आकर्षण का केंद्र बनने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सरकार ने मेले का स्वरूप अधिक निखारने और यहां आने वाले पर्यटकों व व्यापारियों की सुविधा के लिए अनेक कदम उठाएं हैं। पशुपालक एवं व्यापारी इस बार मेले में अच्छे कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं। बता दें कि इस मेले में राजस्थान के हाड़ौती और सीमावर्ती राज्य मध्यप्रदेश के मालवा अंचल से भी हज़ाारों की संख्या में पशुपालक व व्यापारी व्यापार के लिए पहुंचते हैं। मेला का शुभारंभ विधिवत रूप से जिला कलेक्टर जितेंद्र सोनी और पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा द्वारा फीता काटकर पहले ही किया जा चुका है।

Read More: आज से शुरू हो रहा है बीकानेर का प्रसिद्ध कोलायत मेला