news of rajasthan
Kangna Runout's 'Manikarnika' controversy started, demands stop shooting.

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की शुरूआत से ही ऐतिहासिक विषयों पर फिल्में बनती रही है। हालिया वर्षों में एक बार फिर से बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं में ऐतिहासिक विषयों पर फिल्म बनाने को लेकर ​क्रेज देखा गया है। हाल के वर्षों में ‘पद्मावत’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘मोहेंजो दारो’, ‘जोधा-अकबर’ जैसे कई ​ऐतिहासिक विषयों वाली फिल्में बनीं हैं। ये फिल्में लोगों को खूब पसंद भी आई और इनमें से अधिकांश फिल्मों ने बॉक्स आॅफिस पर शानदार कलेक्शन भी किया। अब बॉलीवुड प्रोड्यूसर कमल जैन और निशांत पिट्टी जी-स्टूडियोज के साथ मिलकर झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर फिल्म बना रहे हैं। कंगना रनौत की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म का राजस्थान के कई जिलों में विभिन्न स्थानों पर फिल्मांकन किया जा रहा है। फिल्म मणिकर्णिका में कंगना रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका में और तात्या टोपे के किरदार में अतुल कुलकर्णी, सदाशिव के किरदार में सोनू सूद, गंगाधर राव के किरदार में जिश्शू सेनगुप्ता, बाजी राव-2 के किरदार में सुरेश ओबरॉय और झलकारीबाई की भूमिका में अंकिता लोखंडे नज़र आएगी। करीब 125 के बजट में बनने वाली ‘मणिकर्णिका’ 27 अप्रैल, 2018 को रिलीज होगी। इन दिनों फिल्म की शूटिंग राजस्थान के झुंझुनूं में चल रही है। फिल्म पर पद्मावत की तरह विरोध का सायां मंडराने लगा है। राजस्थान में फिल्म का विरोध शुरू हो चुका है।

news of rajasthan
कंगना रनौत की ‘मणिकर्णिका’ पर शुरू हुआ विवाद, शूटिंग रोकने की मांग.

‘मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी’ के प्रोड्यूसर कमल जैन को पत्र लिखकर जताया विरोध

पंडित सुरेश मिश्रा ने ऐतिहासक तथ्यों से छेड़छाड़ के आरोप लगाते हुए फिल्म के प्रोड्यूसर कमल जैन को भी पत्र लिखकर विरोध दर्ज करवाया। उन्होंने फिल्म के प्रोड्यूसर से पूछा कि फिल्म किस किताब के आधार पर बनाई जा रही है और इस तरह के दृश्य क्यों फिल्माए जा रहे हैं? उनका कहना ​है कि इस पर अभी तक वहां से कोई जवाब नहीं आया है। पंडित मिश्रा ने राजस्थान सरकार से मांग की है कि इस तरह की फिल्म की पूरी जानकारी ली जाए और शूटिंग शीघ्र ही रोकी जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होता है तो ब्राह्मण महासभा इस फिल्म की शूटिंग रोकेगी और इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी।

Read More: राजस्थान में शिक्षकों के 35 हजार पदों पर भर्ती शीघ्र, रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

फिल्म में ‘पद्मावत’ की तरह ही ऐतिहासिक तथ्यों से की जा रही छेड़छाड़

मिश्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि लगातार ऐतिहासक फिल्मों के नाम पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर फिल्में बनाई जा रही है। इस फिल्म में भी ‘पद्मावत’ की ही ऐतिहासक तथ्यों से छेड़छाड़ की जा रही है। मिश्रा के अनुसार लक्ष्मीबाई पर 10 साल पहले यूके में रह रहीं लेखिका जयश्री मिश्रा की लिखी गई किताब ‘रानी’ के कुछ अंशों को उठाते हुए यह फिल्म बनाई जा रही है। जैसे ही हमें यह जानकारी मिली कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ हो रही है हम ने फिल्म के प्रोड्यूसर कमल कुमार जैन को एक पत्र लिखा। लेकिन अभी तक उनकी ओर से कोई जवाब नहीं दिया आया है।