news of rajasthan
मदनलाल सैनी, किरोड़ी मीणा व भूपेन्द्र यादव (बाये से)
news of rajasthan
मदनलाल सैनी, किरोड़ी मीणा व भूपेन्द्र यादव (बाये से)

राज्यसभा से खाली हो रही सीटों पर भाजपा के भूपेंद्र यादव, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा और मदन लाल सैनी सहित तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। इन सभी का कार्यकाल 6 वर्ष के लिए होगा। गुरुवार को नामांकन वापिस लेने का अंतिम दिन था। कोई आपत्ति न आने की वजह से दोपहर 3 बजे बाद निर्वाचन अधिकारी अखिल अरोरा ने भूपेंद्र यादव, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा और मदन लाल सैनी को राज्यसभा के लिए विजेता घोषित कर दिया। विरोध में कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं हुआ था। अरोरा ने सैनी एवं डॉ. किरोड़ी लाल को निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा। यादव का निर्वाचन प्रमाण पत्र उनके द्वारा अधिकृत योगेन्द्र सिंह तंवर ने प्राप्त किया।

जिन तीन सीटों के लिए चुनाव हुए, उनमें से दो कांग्रेस व एक भाजपा के पास थी। उनमें कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी व नरेंद्र बुढ़ानियां तथा भाजपा के भूपेंद्र यादव का कार्यकाल 3 अप्रैल को पूरा हो रहा है। राज्यसभा की तीन सीटों के लिए नामांकित तीनों उम्मीदवारों की ओर से तीन-तीन नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, जिन्हें जांच में सही पाया गया है।

पहली बार प्रदेश की सभी राज्यसभा सीटों पर भाजपा
राज्यसभा में प्रदेश की कुल 10 सीटें हैं। इस बार पहली मर्तबा सभी सीटों पर भाजपा के सांसद पदासीन होंगे। यह पहला मौका है जब प्रदेश में किसी एक पार्टी ने राज्यसभा की सभी सीटों पर कब्जा जमाया है।

read more: सीएम राजे का युवाओं को बड़ा तोहफा, 15 हजार कांस्टेबल पदों पर भर्ती होगी अक्टूबर तक