Public Health Minister Surendra Goel.
Public Health Minister Surendra Goel

राजस्थान सरकार प्रदेश में आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर प्रति​बद्ध है। सरकार का लक्ष्य राज्य के अंतिम व्यक्ति तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार वर्तमान सरकार ने पिछले चार वर्षों में कई पेयजल परियोजनाओं की शुरूआत की है। जिससे प्रदेश की एक बड़ी आबादी को शुद्ध पीने योग्य पानी मिल रहा है। इसी कड़ी में कोटा जिले के सांगोद क्षेत्र में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने शुक्रवार को 38 करोड़ लागत की पुर्नगठित शहरी जल योजना एवं सुण्डकिया-कुन्दनपुर क्षेत्रीय ग्रामीण पेयजल परियोजनों का उद्घाटन किया। सांगोद क्षेत्र में इन परियोजनाओं के लोकार्पण के अवसर पर क्षेत्रीय एमएलए हीरालाल नागर, प्रधान सावित्री मीणा, नगरपालिका अध्यक्ष देवकीनंदन राठौर सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Public Health Minister Surendra Goel.
                                                               Public Health Minister Surendra Goel

पिछले चार साल में 20 हजार करोड़ की पेयजल योजनाएं सरकार की उपलब्धि: मंत्री सुरेन्द्र गोयल मंत्री ने पेयजल योजना के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को शुद्ध एवं समय पर पेयजल उपलब्ध कराना राजस्थान सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पिछले 4 वर्षों में 20 हजार करोड़ की पेयजल योजनाओं का सूत्रपात कर सतही जल का उपयोग करते हुए आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य किया है। प्रदेश में पानी की कमी को देखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की शुरूआत की, जिससे ड्राईजोन में भी जल का स्तर बढ़ा है। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में राजस्थान के प्रत्येक गांव को शुद्ध पानी मिल सके इसके लिए आरओ लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रदेश में कई जगह सौर ऊर्जा पर आधारित पम्प भी स्थापित किये गये हैं। मंत्री ने आगे कहा कि सुण्डकिया-कुन्दनपुर पेयजल योजना से 20 गांव लाभान्वित होंगे। सांगोद क्षेत्र की शहरी जल योजना के पुर्नगठन से सांगोद के अलावा 4 गांवों को भी शुद्ध पेयजल मिलेगा।

Read More: राजस्थान में कृषि विकास के लिए दो केंद्रीय मंत्रालय साथ मिलकर करेंगे काम

297 करोड़ की परियोजना से कोटा के 250 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल: जलदाय मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने आगे कहा कि, 297 करोड़ की लागत से निर्माण की जाने वाली हरिपुरा-मांझी पेयजल परियोजना को सैद्धांतिक एवं तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है। इस योजना से आने वाले समय में कोटा जिले के करीब 250 गांवों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। इससे पहले मंत्री गोयल ने ग्राम कोटडी में बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्टेशन पर बटन दबाकर योजना का लोकार्पण किया। पेयजल योजनाओं के लोकार्पण के अवसर पर स्थानीय प्रधान सावित्री मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष देवकीनंदन राठौर, ओम मेहता, जयवीर सिंह आदि ने भी लोगों को संबोधित किया। वहीं मंडी समिति के अध्यक्ष ओम मालव, अधीक्षण अभियंता जलदाय हेमंत कुमार, डॉ. बद्री गोचर समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित रहे।