news of rajasthan

news of rajasthan
इन दिनों देश में विदेशों में भी लव जिहाद का मुद्दा काफी गर्माया हुआ है। सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर और व्हाटसप सहित अन्य माध्यमों से लव जिहाद के मैसेज और अन्य पठन सामग्री आसानी से मिल जाएंगी। बताया जा रहा है कि लव जिहाद मामले में का मतलब है ‘किसी दूसरे धर्म की युवती को अपने प्रेम के जाल में फांसकर उसका धर्म परिवर्तन कराना और बाद में विवाह।’ इन दिनों भारत जैसे देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में लव जिहाद का कीड़ा अपनी रफतार से उड़ान भर रहा है। लेकिन लंबे समय से न तो इसकी जड़ का पता चल रहा है और न ही तने का। लव जिहाद सच है या झूठ, यह बता पाना तो मुश्किल है लेकिन यह मुद्दा काफी समय से हाईलाइट जरूर हो रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि कुछ खास समुदाय के लोग जो दहशतगर्दी के रास्तों पर चलते हैं या फिर किसी देश में अपने समुदाय का बाहुल्य चाहते हैं, लव जिहाद का मार्ग अपना रहे हैं। आपको यह भी बता दें कि कुछ समय से करीना कपूर खान का नाम भी लव लिहाद पीड़िताओं में शामिल कर जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

news of rajasthan

लव जिहाद में धर्म परिवर्तन को भी शामिल किया जा रहा है, ऐसी खबरे भी सामने आ रही हैं। सोशल साइट्स् पर वायरल हो रहे लव जिहाद के मैसेज और अन्य सामग्री के मुताबिक यह बात फैलाई जा रही है कि लव जिहाद के तहत कुछ सम्प्रदाय के लड़कों द्वारा अन्य हिन्दू सम्प्रदायों की युवतियों को अपने प्रेम जाल में फंसाकर विवाह करने और धर्म परिवर्तन करने के लिए विवश किया जाता है। इसमें कई बार युवती की सहमति और अनेक बार विवशता भी होती है। विदेशों में प्राय: ऐसा उस देश की नागरिकता पाने के लिए किया जाता है। एक बार वहां रहने वाली किसी अन्य समुदाय या धर्म की लड़की से शादी या निकाह कर वहां की नागरिकता लेकर बाद में उसे छोड़ किसी ओर को अपने प्रेम पाश में बांधने की तैयारी की जाती है।

read more: मानुषी छिल्लर बनीं मिस वर्ल्ड 2017, ख़िताब जीतने वाली छठी भारतीय सुंदरी

यह भी बताया जा रहा है कि भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में लव जिहाद फैलता जा रहा है। जैसाकि बताया जा रहा है, कुछ लोग जो दहशतगर्दी जैसे रास्तों पर चलते हैं, यह फॉर्मूला अपना रहे हैं। स्कूल-कॉलेज या हॉस्टल्स में अपने नाम बदलकर अन्य समुदायों की युवतियों के साथ नजदीकियां बढ़ाई जाती हैं और बाद में धर्म परिवर्तन कर विवाह या निकाह कर संताने पैदा कर अपना परिवार बढ़ाने पर ध्यान दिया जाता है। कई जगहों पर लव जिहादियों को हिन्दू युवतियों को धर्म परिवर्तन कराने और विवाह करने पर पुरस्कार या पैसों का लालच भी दिया जाने की खबरे मिली हैं। इस मैसेज में विभिन्न धर्म की युवतियों को लव जिहाद में फांसने की कीमतें भी अलग-अलग बताई गई हैं। यह राशि 1.50 लाख से लेकर 7 लाख रूपए तक बताई जा रही है। इस सामग्री में ‘लव जिहाद क्या है’ से लेकर अपने बच्चों को इससे बचाने और इससे निकाले जाने की विधियां तक बताई गई हैं, जो पढ़ने में ही बचकानी जैसी लगती हैं।

news of rajasthan

इस लव जिहाद में बॉलीवुड के आमिर खान, सैफ अली खान-करीना कपूर खान, अरबाज खान-मलाइका अरोड़ा खान और शाहरूख-गौरी तक का नाम शामिल किया जा रहा है। कुछ लोग इसे महज एक अफवाह का नाम दे रहे हैं जबकि कुछ सच में इसे मान रहे हैं। भारत जैसे देश में जहां सभी सम्प्रदाय मिलकर रहते हैं, वहां लव जिहाद कम ही देखने को मिलता है। हाल ही में धर्म परिवर्तन को लेकर एक मुद्दा देशभर में उठा था, उसके बाद सरकार इस मामले को लेकर सतर्क हो गई है। राजस्थान में भी जिला कलेक्टर से बिना अनुमति लिए धर्म परिवर्तन करना सजा का पात्र बनना है।

read more: पद्मावती की जयपुर शुटिंग के वक्त दीया कुमारी की चुप्पी और अब विरोध में राजपूतों का नेतृत्व समझ से परे?

1 COMMENT