राजस्थान उपचुनाव: मतगणना आज, पहली बार अपनाई जाएगी ‘मैंडेटरी वैरीफिकेशन’ पद्धति

news of rajasthan

राजस्थान उपचुनाव 2018

राजस्थान उपचुनाव 2018 का परिणाम आज यानि एक फरवरी को घोषित हो जाएगा। इसके लिए सुबह 8 बजे से जिला मुख्यालयों पर आयोग द्वारा अनुमोदित केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है। मतगणना केन्द्र पर केवल पास धारक ही प्रवेश कर सकेंगे। राजस्थान में अलवर-अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ (भीलवाड़ा) विधासनभा सहित 3 सीटों के लिए उपचुनाव 29 जनवरी को हुए थे। 3 फरवरी को सभी चुनावी क्रियाकलाप समाप्त हो जाएंगे। इस बार राज्य में पहली बार मतगणना में ‘मैंडेटरी वैरीफिकेशन‘ पद्धति को अपनाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुका यह तरीका गुजरात और हिमाचल के चुनावों में पहले ही आजमाया जा चुका है। राजस्थान के किसी भी लोकसभा या विधानसभा चुनावों में यह पद्धति पहली बार अपनाई जा रही है।

राजस्थान उपचुनाव में मुकाबला कुछ इस तरह से है।

अजमेर लोकसभा सीट: रामस्वरूप लांबा (भाजपा) और रघु शर्मा (कांग्रेस)

अलवर लोकसभा सीट: डॉ. जसवन्त सिंह (भाजपा) और डॉ. करण सिंह यादव (कांग्रेस)

मांडलगढ़ विधानसभा: शक्ति सिंह हाड़ा (भाजपा), विवेक धाकड़ (कांग्रेस) और गोपाल मालवीय (कांग्रेस-बागी)

क्या है मैंडेटरी वैरीफिकेशन पद्धति

संपूर्ण मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा के मतदान केंद्रों से रैंडमली एक-एक वीवीपैट का चयन कर उसकी पर्चियों की गणना कर, ईवीएम से प्राप्त मतों से मिलान किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर-पर्यवेक्षकों की निगरानी और उम्मीदवार या उनके एजेंटों के समक्ष अलग कक्ष में वीवीपैट मशीन से निकली पर्चियों की मतगणना और मिलान होगा। डाक से प्राप्त ई-बैलेट का सत्यापन क्यूआर कोड से करने के बाद ही उन्हें मतगणना में शामिल किया जाएगा।

कुल 363 राउंड में पूरी होगी मतगणना

राजस्थान उपचुनाव की मतगणना 363 राउंड में संपन्न कराई जाएगी। अलवर निर्वाचन क्षेत्र मेें तिजारा में 25, किशनगढ़ में 20, मुंडावर में 24, बहरोड़ और अलवर ग्रामीण 19, अलवर शहर और रामगढ़ के में 22 और राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ में 21 राउंड में मतगणना पूरी होगी। इसी तरह अजमेर संसदीय क्षेत्र के लिए राजकीय पोलोटेक्नीक महाविद्यालय, अजमेर में मतगणना करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अजमेर निर्वाचन क्षेत्र मेें किशनगढ़ में 34 राउंड में, पुष्कर में 20, अजमेर उत्तर में 24, अजमेर दक्षिण में 23, नसीराबाद में 29, मसूदा में 24, केकड़ी में 34 और दूदू में 23 राउंड में मतगणना कराई जाएगी। मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 21 राउंड में मतगणना करवाई जाएगी।

मतगणना के आंकड़े विभाग की वेबसाइट पर

मतगणना के परिणाम गुरुवार को ही घोषित किए जाएगे। लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना परिणाम राउंड वाइज विभाग की वेबसाइट www.ceorajasthan.nic.in पर उपलब्ध होंगे। यहीं पर मतगणना के रुझान और परिणाम की नवीनतम जानकारी प्राप्त हो सकेगी।