Pradhan-Mantri-Fasal-Bima-Yojna.

राजस्थान के किसानों के लिए यह खुशी की ख़बर है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिड टर्म इंश्योरेंस मिलने जा रहा है। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देश पर बाढ़ से प्रभावित राज्य के चार जिलें जालौर, सिरोही, पाली और बाड़मेर के किसानों को फसल बीमा का मिड टर्म लाभ मिलने वाला है। राज्य के किसानों को पहली बार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिड टर्म इंश्योरेंस मिलेगा। कृषि विभाग ने राज्य के किसानों को मिड टर्म इंश्योरेंस का लाभ देने के लिए 105 करोड़ 42 लाख रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी है। अब प्रभावित किसानों के खातों में जल्द ही निर्धारित राशि पहुंच जाएगी।

news-of-rajasthan- pradhan mantri fsal bima yojna
Rajasthan-CM-Vasundhara-Raje

50 प्रतिशत से ज्यादा खराबा वाली फसलों किया जा रहा भुगतान: राजस्थान के कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने बताया कि 50 प्रतिशत से ज्यादा खराबा वाली फसलों पर प्रीमियम की 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किसानों को किया जा रहा है। क्रॉप कटिंग के बाद शेष राशि का भुगतान भी किसानों को किया जाएगा।

Read More: किसानों को मंडी शुल्क से किया जाएगा मुक्त, राज्य सरकार किसानों के लिए शुरू करेगी मॉल

news of rajasthan
pradhan-mantri-fasal-bima-yojna

बता दें कि जालौर, सिरोही, पाली और बाड़मेर जिलों में खरीफ फसल 2017 के तहत 15 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। तीन अलग-अलग बीमा कंपिनयों की ओर से इन जिलों में 10 लाख 62 हजार पॉलिसी की गई थी। पॉलिसी कराने वाले किसानों को अब मिड टर्म इंश्योरेंस का लाभ मिल सकेगा। जानकारी के अनुसार सिरोही जिले के किसानों को 31 करोड़ 38 लाख रूपए, बाड़मेर जिले के किसानों को 60 करोड़ 20 लाख रूपए और जालौर  एवं पाली जिले के किसानों को 42 करोड़ की राशि मिड टर्म इश्योरेंस के लाभ के रुप में मिलने वाली है। इन जिलों के किसानों खातों में जल्द ही निर्धारित राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। वसुंधरा राजे सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए इस ओर प्रयास भी तेज कर दिए हैं। अब इन 4 जिलों के किसानों को जल्द ही लाभ मिलने वाला है।

1 COMMENT