cabinet-ministers

केंद्र सरकार ने देशभर के किसानों के लिए बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। बुधवार को हुई मंत्रिमंडलीय बैठक में किसानहित में समर्पित निर्णय लिया गया। इसके अनुसार अब किसानों को कृषि ऋण का समय से भुगतान करने पर ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट देने और दो प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है। इस फैंसले को सरकार का किसानहित में लिया गया एक समझदारीपूर्ण निर्णय कहा जा रहा है। क्योंकि देश के किसी न किसी बैंक के ऋणी किसानों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। भारी ब्याज से अन्नदाता को मुक्ति मिलेगी।

सीधे मिलेगी 5% की छूट:

देशभर के किसानों को आर्थिक राहत देने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से किसानों को उनके लिए गए क़र्ज़ के ब्याज पर सीधे 5% की छूट मिलेगी। अब तक कृषि ऋण पर नौ प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता रहा है। अब इस पर पांच प्रतिशत की छूट मिलने से किसानों को महज़ चार प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना होगा। इस स्कीम के द्वारा केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के किसानों को एक आर्थिक सम्बल दिया है।

करीब 19 हज़ार करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार:

अपनी इस योजना के द्वारा किसानों को फायदा पहुँचाने में केंद्र सरकार करीब 19 हज़ार करोड़ रूपए का वहन करेगी। किसानों की ब्याज पर छूट का यह पूरा भार केंद्र सरकार पर होगा। सरकार ने सभी राज्यों को इस दिशा में काम करने के निर्देश दिए है। इसके तहत अब देश के सभी राज्य भी अपने-अपने तरीके से किसानों की ऋण समस्यां के समाधान पर ध्यान दे सकते है। यह ध्यान देने की बात है कि देश में 53% किसान किसी न किसी बैंक या सहकारी संस्था के कर्ज़दार है। सरकार के इस विवेकपूर्ण निर्णय से देश के ये सभी किसान सकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे। देश की अर्थव्यवस्था के आधार को आर्थिक सहारा देने की सरकार की यह योजना काबिलेतारीफ है।