news-of-rajasthan- jaipur-music-museum
File-Photo-Music-Museum

वैक्स म्यूज़ियम के बाद गुलाबी नगरी जयपुर में अब जल्द ही संगीत म्यूज़ियम खुलने जा रहा है। राजस्थान सरकार निजी फर्म के माध्यम से सिसोदिया रानी का बाग में संगीत संग्रहालय खोलने जा रही है। म्यूज़ियम के लिए पुरातत्व विभाग ने निविदा भी जारी कर दी है। घाट की गुणी स्थित ​सिसोदिया रानी के बाग में यह म्यूज़ियम बनाया जाएगा। पुरातत्व विभाग इसके लिए निजी फर्म को महल व बाग के अंदर जगह उपलब्ध कराएगा। यह म्यूजिक संग्रहालय पूरी तरह से निजी फर्म के अधिकार में होगा। म्यूज़ियम में लगने वाली सभी वस्तुएं भी निजी फर्म की होगी। बता दें कि संगीत म्यूज़ियम स्थापित करने के लिए पहले भी दो बार निविदा जारी हो चुकी है, लेकिन निविदाएं नहीं आने और कई अन्य कारणाों की वजह से अब तक म्यूज़ियम नही बन सका।

news-of-rajasthan- sisodiya rani ka bag
photo credit: beautiful-jaipur

50 से अधिक वाद्य यंत्र एवं स्कल्पचर होंगे डिस्प्ले: इस संगीत म्यूज़ियम में 50 से अधिक वाद्य यंत्र व स्कल्पचर प्रदर्शित किए जाएंगे। खास बात यह है कि ये वाद्य यंत्र व स्कल्पचर राजस्थान की कला व संस्कृति को समेटे हुए होंगे। म्यूजिक से जुड़े सभी वाद्ययंत्रों का निर्माण निजी फर्म को ही करवाना होगा। इस म्यूज़ियम में खासतौर पर खड़ताल, सारंगी, इकतारा, अलगोजा जैसे राजस्थानी वाद्य यंत्र डिस्प्ले किए जाएंगे।

newsofrajasthan- music-museum
file photo- music-museum

देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए होगा आकर्षण का केंद्र: जयपुर आने वाले विदेशी टूरिस्ट, देशी सैलानी और स्था​नीय लोगों के लिए यह म्यूज़ियम आकर्षण का केंद्र होगा। पर्यटकों को सिसोदिया रानी के बाग में म्यूजिक म्यूज़ियम देखने को मिलेगा। बता दें कि इससे पहले जयपुर स्थित नाहरगढ़ में वैक्स म्यूजियम खोला गया था। जिसमें राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय और ऐतिहासिक प्रसिद्ध चेहरों के 35 से ज्यादा स्टेच्यू डिस्प्ले किए गए हैं।