news of rajasthan
नागौर फेस्टिवल-2018
news of rajasthan
नागौर फेस्टिवल-2018

राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा पशु मेला नागौर फेस्टिवल आज से (22 जनवरी ) नागौर जिले में शुरू हो रहा है। राजस्थान का नागौर फेस्टिवल पशुपालन विभाग और पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम (ज्यॉइंट वेंचर) है। 4 दिवसीय यह पशु मेला 25 जनवरी तक चलेगा। नागौर फेस्टिवल-2018 के दौरान पशु खरीद के लिए गाय, बैल, घोड़े और ऊंटों सहित विभिन्न जानवरों के विशाल संख्या और वैरायटी मौजूद होगी जो व्यापार के उद्देश्य के लिए मेले में इकट्ठा की जाती है। यहां मुख्य खरीद ऊंटों की होती है जहां कई तरह के अलग-अलग वैरायटी व नस्ल के ऊंट उपलब्ध है। इस त्यौहार का एक और मुख्य आकर्षण मिर्ची बाजार है। नागौर फेस्टिवल में सबसे अच्छी क्वालिटी की लाल मिर्च बेची जा रही है। यह भारत का सबसे बड़ा मिर्च का बाजार है।

नागौर फेस्टिवल मेले में कारोबार किए जाने वाले जानवरों को स्वामियों के स्वामित्व वाले स्वामियों द्वारा सजाया जाता है। पशु बेचने वाले खुद भी भड़काउ और चमक-दमक वाले राजस्थानी ड्रेस पहनते हैं ताकि भीड़ के बीच उन्हें अलग से पहचाना जा सके।

news of rajasthan

देसी-विदेशी पर्यटकों की एक बड़ी संख्या नागौर फेस्टिवल का खास हिस्सा बनती है। पशु मेले के अलावा टुग-ऑफ-वॉर, ऊंट और बैलगाड़ी, बाजीगर, कठपुतली आदि जैसे खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों का यहां आनंद लिया जा सकता है। मेले की संध्या यानि प्रत्येक शाम को यहां लोक संगीत और सांस्कृति के साथ लोक नृत्य का प्रदर्शन किया जाता है।

read more: अल्फोंस ने किया ‘राजस्थान दर्शन’ ट्रैवल बुक का विमोचन