Treanning class for legislator

 Treanning class for legislator
कहते हैं कि राजनीति की कोई क्लास नहीं होती। यह केवल अनुभव से ही आती है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो अब हम कह सकते हैं कि यह गलत है। अब विधायक बनने की भी ट्रेनिंग शुरू हो गई है। अगर आप भी राजनीति को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो जल्दी पहुंच जाइए अजमेर के पुष्कर शहर में जहां एक ऐसा अनोखा स्कूल खुल गया है जहां विधायक बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस स्कूल में इसी हफ्ते एक स्पेशल ट्रेनिंग कैंप शुरू हो रहा है जिसमें युवाओं को विधायक बनाने के लिए ट्रेंड किया जाएगा। कैंप का आयोजन एक एनजीओ करवा रही है जिसका जिसका उद्देश्य प्रदेश में वैकल्पिक राजनीतिक माहौल तैयार करना है। इस शिविर का उद्देश्य जनप्रतिनिधि चयन और चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी बुनियादी जानकारी देना और लोगों के भ्रमों को तोड़ना है। आपको बता दें कि राज्यभर से अब तक 250 से अधिक लोग इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

एनजीओ अभिनव राजस्थान के संस्थापक डॉ. अशोक चौधरी ने इस ट्रेनिंग कैंप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह एक अभियान की शुरुआत है जो 14-15 अक्टूबर को पुष्कर में विधायक ट्रेनिंग कैंप से शुरू होगी। इस कैंप के बाद जमीनी स्तर पर काम शुरू होगा। ट्रेनिंग में भाग लेने वालों को अपने-अपने इलाके में काम करने को कहा जाएगा, जिसका फीडबैक और टेस्ट हर दो महीने में होगा। इस कैंप में किसी भी पार्टी या विचारधारा से जुड़े लोग भाग ले सकते हैं।

IAS की नौकरी छोड़कर सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता बने डॉ. अशोक चौधरी के अनुसार स्वस्थ और असली लोकतंत्र की स्थापना के लिए योग्य लोगों का विधानसभा में पहुंचना जरूरी है। चौधरी को उम्मीद है कि उनकी इस पहल से कुछ अच्छे और नए लोग चुनाव में शामिल होंगे। आपको बता दें कि राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और नए यंगस्टर्स को इस ट्रेनिंग से काफी फायदा हो सकता है।

read more: अब कॉलेजों में दूर होगा छात्रों का तनाव व मानसिक अवसाद, कैंपस में खुलेंगे काउंसलिंग सेंटर