nyay aapke dwar campaign
nyay aapke dwar campaign

nyay aapke dwar

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार-2017 प्रदेशभर में लागू किया जा चुका है। सरकारी की इस न्यायिक योजना से ग्रामीणों को खासतौर पर लाभ प्राप्त हो रहा है। सरकारी की इस योजना का असर बारां जिले के शाहबाद उपखंड की ग्राम पंचायत ढिकवानी के चार किसानों की जिंदगी पर भी देखने को मिला। यहां लगाए गए न्याय आपके द्वार शिविर में काश्तकारों को 60 साल बाद अपनी खातेदारी की भूमि का सहमति से हिस्सों का निर्धारण हुआ। लंबे समय के बाद आसानी से हुए इस फैसले के लिए इन ग्रामीणों को कहीं जाना भी नहीं पड़ा और न ही किसी कार्यालय या न्यायालय के चक्कर काटने पड़े। सरकारी की इस योजना का इन शिविर में आने वाले सभी ग्रामीणों ने जमकर सराहना की है और सरकार का आभार जताया है।

read more: MJSA ने बदली किसानों की किस्मत, फसलों का पानी संकट थमा

nyay aapke dwar
न्याय आपके द्वार अभियान के तहत ग्राम पंचायत ढिकवानी में आयोजित शिविर में उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र कुमार की सहमति से हिस्सेदारी करवाने के बाद खाते की नकल किसानों को सौंपते हुए।

दरअसल जिले के उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत ढिकवानी के ग्राम रातई खुर्द निवासी किसान बद्री, सुकलाल पुत्र जवाहरलाल, कासीलाल पुत्र मूला एवं जीवन लाल पुत्र भैरूलाल किराड़ गत 60 वर्षों से अपने खातों में हिस्सा दर्ज कराने के लिए तहसील कार्यालय, उपखंड कार्यालय आदि चक्कर लगा रहे थे लेकिन खातों का निर्धारण नहीं हो पा रहा था। इसी क्रम में ग्राम पंचायत ढिकवानी में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत लगे शिविर में उक्त किसानों ने हिस्सों के निर्धारण हेतु प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस पर कार्यवाही करते हुए उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र कुमार व तहसीलदार शाहबाद ने वर्तमान जमाबंदी के खाते में दर्ज समस्त खातेदारों को शिविर में बुलाकर समझाइश की और आपसी सहमति कायम कराते हुए सभी के हिस्सों का निर्धारण कर खाते की नकल शिविर में जारी की। इसके बाद उक्त किसानों ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकार व अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया।

read more: दिव्यांग दंपति को मिली पेंशन ने बदली जिंदगी, बने आत्मनिर्भर