pokhran-nuclear-test

राजस्थान और राजस्थानियों को पहचान की आवश्यकता नही है क्योंकि यह प्रदेश देश-विदेश में कई कारनामों से अपनी पहचान स्थापित कर चुका है। समृद्ध और गौरवशाली इतिहास, लंबें-चौड़े भूभाग, गठीले और रौबीलें कद-काठी के लोग इस धरा को पहचान दे चुके है। राजस्थान को इन सबके अलावा एक बात के लिए और दुनिया भर में पहचाना जाता है वो है यहां के पोखरण में हुआ देश का पहला परमाणु परीक्षण। यह राजस्थान की धरती ही है जो परमाणु परीक्षणों की भयावहता को अपने सीने पर झेल सकती है और साल 1998 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने इस धरती के सीने पर परमाणु परीक्षण कर दुनियों को देश की ताकत से रूबरू करवाया था। अब इसी परमाणु परीक्षण पर एक फिल्म बनने जा रही है। इस फिल्म के मुख्य किरदार होंगे जॉन अब्राहम और फिल्म कॉकटेल में भुमिका निभा चुकी अदाकारा डायना पेंटी।

abraham-penty

‘परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण’ रखा नाम

फिल्म ” तेरे बिन लादेन के डाइरेक्टर अभिषेक शर्मा के निर्देशन में बनने जा रही जॉन अब्राहम और डायना पेंटी द्वारा अभीनीत इस फिल्म का नाम ‘परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण ‘ रखा गया है। इस फिल्म में साल 1998 को प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के काल में हुए  5 न्युक्लियर टेस्ट को देश और दुनिया के सामने बड़े पर्दे पर प्रस्तुत किया जाएगा। यह परमाणु परीक्षण स्थल पोखरण राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित है तथा पाकिस्थान के साथ अपनी सीमा साझा करता है। फिल्म की पटकथा साइव्यन कौद्रस और संयुक्ता चावला शेख द्वारा लिखी गई है। इससे पहले कौद्रस और संयुक्ता अभिनेत्री सोनम कपूर द्वारा अभीनीत फिल्म नीरजा जैसी हिट कहानी लिख चुकी है।

सेना के समर्पण को दिखाने का होगा प्रयास

अब तक मिली जानकारी के अनुसार यह फिल्म दर्शकों को देश की फौज के समर्पण के बारे में विस्तार से जानकारी देगी। इस फिल्म में यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि हमारे देश की फौज, इंजिनियर, वैज्ञानिक और एक्सपर्ट्स बिना किसी भेदभाव के एक साथ मिलकर काम करते है। पोखरण हमारे देश के इतिहास में गोल्डन अध्याय है और इस सुनहरें इतिहास पर हर भारतीय को गर्व है। फिल्म निर्देशकों और अभिनेताओं द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म देखने के बाद भी देशवासियों को गर्व की अनुभुति होगी।

8 दिसंबर को होगी फिल्म रिलीज

दुनिया को हिलाकर रख देने वाले परमाणु परीक्षणों को झेल चुकी जैसलमेर जिले के पोखरण शरह का इतिहास फिर से दोहराने की तैयारी की जा चुकी हैं। इस बार यह परीक्षण हकीकत में होने के बजाय बड़े पर्दें पर दोहराया जाएगा। फिल्म की शूटिंग 14 जून से पोखरण में शुरू होगी।  यह फिल्म आगामी 8 दिसंबर 2017 को रिलीज होगी । जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा फिल्म में 18 मई 1974 औऱ 11 से 13 मई 1998 को हुए परमाणु परीक्षणों को दिखाया जा सकता है।