news of rajasthan
शुद्ध देसी रोमांस में डांस शूट करते सुशां​त सिंह राजपूत और परिणीति चोपड़ा।

news of rajasthan

राजस्थान में सरकारी स्मारकों की पब्लिसिटी करने के लिए अब इन स्मारकों पर फिल्म शूटिंग के लिए नि:शुल्क जगह दिए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पुरातत्व विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। अचानक इस तरह का फैसला क्यूं किया जा रहा है, यह सवाल सभी के मन में है लेकिन इसके पीछे एक बहुत खास वजह है। असल में राजस्थान में टूरिज्म के प्रमोशन के लिए बनाया गया डिपार्टमेंट कुछ खास नहीं कर पा रहा है। ऐसे में फिल्म शूटिंग प्रदेश की विरासत का प्रचार-प्रसार करने का एक बेहतर और सरल तरीका है। राजस्थान में फिल्मों की शूटिंग कम ही हो पाती है और हाल ही में पद्मावती फिल्म की शूटिंग के दौरान फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली और क्रू टीम मेंबर्स के साथ मारपीट की घटना ने बॉलीवुड के द्वार राजस्थान में बंद कर दिए हैं। ऐसे में इस इंडस्ट्री को फिर से आमंत्रित करने की जरूरत आन पड़ी है।

news of rajasthan
फिल्म बोल बच्चन में अजय देवगन जयपुर के सिटी पैलेस में शूटिंग करते हुए।

फिलहाल शूटिंग की स्वीकृति और उसके दौरान जरूरी मंजूरियों की प्रक्रिया उलझी हुई है जिसे आसान करने की भी जरूरत है। इधर, स्मारकों में कुछ समय से प्री-वेडिंग के शूट भी बढ़ रहे हैं जिसके लिए अलग से फीस का निर्धारण किया जाएगा।

शूटिंग के लिए ली जाएगा केवल अमानती राशि

अभी सरकारी स्मारकों में फिल्म शूटिंग के लिए मोटी फीस ली जाती है। बात करें आमेर महल की तो यहां 2 लाख रूप्ए प्रतिदिन और शीशमहल के बाहर वाले हिस्से के लिए 3 लाख रूपए प्रतिदिन फीस ली जाती है। लेकिन अब इन्हें मुफ्त किराए पर दिया जाएगा लेकिन अमानती राशि पहले रखी जाएगी।

news of rajasthan
शुद्ध देसी रोमांस में डांस शूट करते सुशां​त सिंह राजपूत और परिणीति चोपड़ा।

इससे पहले निर्माता कंपनी और संबंधित प्रोड्यूसर का ट्रैक रिकॉर्ड देखा जाएगा। अमानती राशि केवल नुकसान और स्मारकों व टूरिस्ट सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए रखी जाएगी। सभी बातें तय होने पर ही फिल्म शूटिंग की मंजूरी मिल पाएगी।

राजस्थान का फिल्म शूटिंग में है खास योगदान

news of rajasthan
सुपरहिट फिल्म पीके में आमिर खान।

फिल्म इंडस्ट्री में अगर पीरियड फिल्मों की बात की जाए तो राजस्थान से बेहतर जगह नहीं हो सकती। जयपुर स्थित आमेर महल और सिटी पैलेस इस दृष्टि से सबसे अच्छे माने जाते हैं। रंग दे बसंती की शूटिंग शहर के नाहरगढ़ फोर्ट में बनी हैरिटेज बावड़ी में हुई थी जिसे काफी पसंद किया गया। पीरियड फिल्मों में पद्मावती, बाजीराव मस्तानी, जोधा अकबर, उमराव जान, वीर जैसे फिल्मों का काफी सारा भाग यहां फिल्माया गया है। इसके अलावा, दिल्ली 6, भूल भूलैया, बोल बच्चन और शुद्ध देसी रोमांस जैसे बड़ी फिल्में भी यहां शूट हुई हैं।

news of rajasthan
बद्रीनाथ की दु​लनिया के एक दृश्य में वरूण धवन और आलिया भट्ट।

हाल ही में आई अजय देवगन स्टारर बादशाहो की शूटिंग जोधपुर की थोरो में और बद्रीनाथ की दुलनिया की फिल्म शूटिंग जयपुर व कोटा में हुई है। कंगना रानोत की मणिकर्णिका की शूटिंग हाल ही में आमेर, जोधपुर और राजस्थान के कई इलाकों में पूरी हुई है।

read more: सर्दियों में थार रेगिस्तान में धूमने का अलग है मजा, जानिए प्रदेश के टॉप 5 रेगिस्तानी पर्यटन स्थलों के बारे में