राजस्थान के अजमेर ज़िले में स्थित विश्वप्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर अब विश्वस्तरीय और अतिआकर्षक बनने जा रहा है। राजस्थान सरकार इस मंदिर को अहमदाबाद के अक्षरधाम मंदिर की तर्ज़ पर भव्य और खूबसूरती का नायब उदाहरण बनाने की परियोजना पर काम कर रही है। मंदिर के सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया इसी जुलाई माह से शुरू होने वाली है। इसके लिए प्रशासन को डीपीआर मिल चुकी है। इस सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के तहत, पुष्कर को टेम्पल टाउन के तौर पर पहचान दिलाई जाएगी। सरकार ने एक साल के अंदर मंदिर का काम पूरा किया जाना सुनिश्चित किया है।

पहले चरण में खर्चें जायेंगे 23 करोड़ रूपए

ब्रह्मा मंदिर के सौंदर्यीकरण का कार्य चरणों में पूरा करने की कार्ययोजना सरकार ने तैयार की है। इसके प्रथम चरण के कार्यों में 23 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। इस साल के जुलाई माह के अंत तक इसका काम शुरू हो जायेगा। इसके लिए ऑनलाइन टेंडर खोलें गए है। जो कि 10 जुलाई तक भरे जा सकेंगे। अब तक 17 करोड़ रूपए के टेंडर पूरे हो चुके है। अक्षरधाम मंदिर की तरह बनने वाले प्रवेश द्वार, एंट्री प्लाजा बगीचा व ओपन थिएटर के लिए टेंडर 11 जुलाई को खोले जायेंगे।

मूल मंदिर में नहीं होगा बदलाव

मंदिर के सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया में मंदिर के मूल स्वरुप से छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। यहाँ आकर्षक गुम्बद, फव्वारे, तरह-तरह की कलाकृतियां स्थापित की जाएगी। मंदिर में पीछे की ओर नया प्रवेशद्वार बनाया जायेगा। आस-पास खली पड़ी 9 बीघा ज़मीन पर वैदिक और आध्यात्म पर आधारित थीम पार्क बनाया जायेगा। धार्मिक कर्मकांडों के सफल संचालन के लिए मंदिर परिसर में यज्ञशाला और ओपन थिएटर बनाया जायेगा। इन सबके साथ ही यहाँ आधुनिक गौशाला, मनमोहक कलाकृतियों का भी निर्माण किया जायेगा। मंदिर परिसर के आस-पास के क्षेत्र को हेरिटेज के रूप में बनाया जायेगा। यहाँ आकर्षक लाइटिंग की जाएगी।

भव्य और मनमोहक बनेगा मंदिर

विश्वप्रसिद्ध इस आस्था के केंद्र को भव्य और मनमोहक बनाया जायेगा। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने यह इच्छा ज़ाहिर की है कि पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर की भव्यता की चर्चा देश और दुनिया में हो। मंदिर में आने वाला दर्शनार्थी यहाँ के वातावरण में मोहित होकर भक्ति के साथ ही मंदिर परिसर की खूबसूरती का आनंद ले। हालाँकि मंदिर का सौंदर्यीकरण और निर्माणकार्य अक्षरधाम मंदिर पर आधारित होगा, लेकिन मंदिर का डिज़ाइन पूरी तरह से यूनिक होगा। मंदिर में प्रवेश पाते ही पर्यटक यहाँ मंत्रोच्चारण की गुंजायमान ध्वनि सुन पाएंगे। मंदिर की सभी आरती, सभी झांकी मंदिर में लगाई जाने वाली स्क्रीन पर लाइव देखीं जा सकेगी। मंदिर के बाहर प्रसाद की दुकानों को आकर्षक रूप दिया जायेगा। मंदिर के आस-पास हरियाली युक्त शुद्ध, मनोरम माहौल तैयार किया जायेगा।