news of rajasthan
Rajasthan-Amber Fort earning 32 million-in-2017

राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित आमेर किला प्रदेश के पर्यटन के लिए ​गत साल सबसे ज्यादा फायदेमंद रहा। साल 2017 में विश्व प्रसिद्ध आमेर के किले को निहारने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। आंकड़ों के मुताबिक, किला देखने के लिए यहां 19 लाख 14 हजार 347 पर्यटक पहुंचे थे। इसी वजह से आमेर किले ने वर्ष 2017 में रिकॉर्ड कमाई की है। आमेर किले से राजस्थान सरकार को सबसे ज्यादा 32 करोड़ की कमाई हुई है।

news of rajasthan
राजस्थान का आमेर किला 32 करोड़ कमाई कर सबसे आगे.

पर्यटक पहुंचने के मामले में भी देश के टॉप स्मारकों में से एक है आमेर किला

आमेर किला राजस्थान का एक ही साल में इस रिकॉर्ड आंकड़े को छूने वाला एक मात्र हैरिटेज स्मारक है। आमेर पर्यटकों को लुभाने के साथ—साथ करोड़ों की कमाई में भी आगे रहा है।राजस्थान के गौरवशाली इतिहास को नजदीक से देखने के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2018 में भी आमेर किले को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे। आमेर राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है।

इस वजह से पर्यटकों को भाता है आमे​र किला:

आमेर किले में ऐसी कई खासियत है जिसकी वजह से वह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां किले का बेहतर रखरखाव, लाइट एंड साउंड शो, हाथी सफारी, सेगवे, नाइट टूरिज्म जैसे प्रयोग किए गए हैं ये बेहद सफल रहे हैं। बता दें, आमेर किला प्रदेश की राजधानी जयपुर से भी पुराना है। इसकी बनावट और सुविधाएं पर्यटकों को लुभाती रही है। आमेर किले के मुकाबले राजस्थान के बाकी किले देखने कम पर्यटक पहुंचे। आमेर किले के आस—पास भी कोई किला नहीं है जहां इतने पर्यटक पहुंचे हो। देश में ताजमहल जैसे कुछ ही स्मारक है जहां आमेर से ज्यादा पर्यटक वर्ष 2017 में पहुंचे थे।