news of rajasthan
file-image-dhopur-lift-project.

राजस्थान के धौलपुर जिले को प्रर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही धौलपुर लिफ्ट परियोजना पर काम शुरू होने वाला है। माना जा रहा है दिसंबर माह में इस परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा। इस परियोजना से धौलपुर जिले की जनता और खासतौर पर किसानों को बड़ा लाभ होने वाला है। अब वर्षभर पीने के पानी और खेती करने के लिए पानी की उपलब्धता रहेगी। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 852 करोड़ की लागत से बनने वाली धौलपुर लिफ्ट परियोजना को लेकर नई उम्मीद जताई है। सीएम ने कहा कि धौलपुर लिफ्ट परियोजना का कार्य इस साल के अंत यानि दिसंबर तक शुरू होने की उम्मीद है। इस परियोजना के पूरा होने से धौलपुर जिले में आर्थिक विकास के नए युग की शुरूआत होगी।

news of rajasthan
                                                                    File-Photo-Dholpur-lift-pariyojna

जल्द होगा जिला अस्पताल का शिलान्यास: सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि धौलपुर जिले में जल्द ही जिला अस्पताल का शिलान्यास किया जाएगा। 100 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहे इस अस्पताल का शिलान्यास साल के अंत में हो जाएगा। अस्पताल के लिए 50 बीघा भूमि का आवंटन किया गया है। राजे ने आगे कहा कि धौलपुर जिले में 17 सड़कों के निर्माण के लिए 15 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि करीब 6 करोड़ रुपए की लागत से 109 स्कूलों में मनरेगा, डांग विकास योजना के अभिसरण से विकास कार्य करवाए जाएंगे।

Read More: सीएम राजे ने अजमेर में किया अन्नपूर्णा रसोई योजना का शुभारंभ, करीब 5 लाख लोग होंगे प्रतिदिन ला​भान्वित

ये विकास कार्य जल्द पूरे होंगे: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कि धौलपुर शहर में अमृत योजना में करोड़ों की लागत से पेयजल, सीवरेज, ट्रांसपोर्ट जैसी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। मालोनी खुर्द में 875 लाख रुपए की लागत के एनीकट का निर्माण करवाया जा रहा है। जल्द ही 892 लाख रुपए की लागत से सखवारा और 850 लाख रुपए की लागत से गढी चटौला में एनीकट के निर्माण का कार्य भी शुरू होगा। जिले के सरमथुरा व सैंपऊ में नये सब डिविजन स्वीकृत किए जा चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में सभी पात्र परिवारों को 30 जून, 2018 तक विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। धौलपुर जिले में 33 केवी के 15 नए ​जीएसएस का निर्माण करवाया जाएगा। जिसमें से जाटौली जीएसएस का निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है।