interest-free loans
interest-free loans
NFSH-4 Survey Claims that Rajasthan Women Show Significant Improvement in Last 10 Years
interest-free loans

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रयासों से आज राजस्थान का किसान खुशहाल जीवन जी रहा है। राजस्थान के किसानों की मेहनत और प्रयासों से हम देश भर में अग्रणी बने है। राजस्थान सरकार के किसान हित में सपर्पित प्रयासों के परिणाम आज सबके सामने है। साल 2017-17 में राजस्थान देशभर में ब्याजमुक्त फसली लोन के वितरण में दूसरे स्थान पर रहा है। राजस्थान से पहले महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को 15514.16 करोड़ का मुफ्त फसली लोन दिया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का विजन है कि राजस्थान का किसान खुशहाल रहे और तरक्की करे जिसके लिए राज्य सरकार कई योजनाओं को माध्यम बनाकर प्रदेश के किसानों को लाभ पहुंचा रही है।

23 लाख से ज़्यादा किसानों को मिला लाभ

राजस्थान सरकार ने वर्ष 2016-17 में प्रदेश के 23 लाख 31 हज़ार किसानों को ब्याजमुक्त ऋण प्रदान कर लाभान्वित किया। इस दौरान लघु एवं मध्यम वर्ग के किसानों को अधिक लाभ पहुँचाया गया। राजस्थान की सभी ग्राम पंचायतों में ज़रूरतमंद किसानों को आगे बढ़ाने के लिए इस ऋण का वितरण किया गया था। किसानों को ब्याजरहित फसली ऋण देकर सरकार ने बिना आर्थिक कठिनाई के इन्हें नवाचार की ओर प्रेरित करने का काम किया है।

पिछले वर्ष भी दूसरे स्थान पर रहे हम

देश में किसानों की बहुलता वाले मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तरप्रदेश, उडी़सा, कर्नाटक जैसे राज्य भी आज ब्याज मुक्त ऋण वितरण में राजस्थान के बाद आते हैं। यहाँ कमाल यह है कि राजस्थान सरकार ने अपनी कार्यनीति में सुधार कर लगातार दूसरे वर्ष किसानों को ऋण वितरण करने में दूसरा स्थान हासिल किया है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में भी राजस्थान देश में ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण के मामले में दूसरे स्थान पर ही था। इस तरह किसानों की तरक्की के लिए निर्धारित कार्यप्रणाली को सरकार ने बनाये रखा है।

इस वर्ष के लिए तय किया रिकॉर्ड लक्ष्य

राजस्थान सरकार ने अपने किसानों को और अधिक वित्तीय फायदा पहुँचाने के लिए वर्ष 2017-18 में 25 लाख से अधिक किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण के लिए 15000 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड लक्ष्य तय किया है। राज्य के इतिहास में इतनी बड़ी रकम किसानों के लिए पहली बार निर्धारित की गई है। इसमें से खरीफ की फसल के लिए 9 हजार करोड़ रुपये तथा रबी की फसल के लिए 6 हजार करोड़ रुपये का ऋण बिना ब्याज के किसानों को दिया जायेगा।