news of rajathan
पद्मावत
news of rajathan
पद्मावत

फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ पर राजस्थान सहित 4 राज्यों में रिलीज पर बैन गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। अब यह फिल्म 25 जनवरी को देशभर में रिलीज होगी। इसके बाद भी राजस्थान में यह फिल्म रिलीज होगी या नहीं, इस पर संयश अभी बाकी है। सुप्रीम कोर्ट के पद्मावत पर दिए गए इस फैसले पर राजस्थान सरकार विधि विभाग से राय लेगी। प्रदेश के गृहमंत्री गुलाबचचंद कटारिया ने इस संबंध में बताया, ‘हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। फिलहाल आदेश की कॉपी मिलने का इंतजार है। फैसले पर विधि विभाग से राय लेंगे और उसके बाद ही अगला कदम उठाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालना करते हुए राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने कदम उठाएंगे। सुरक्षा के पुख्ता किए उपाय किए जाएंगे।’

इससे पहले राजस्थान में उपचुनाव और गुजरात, हरियाणा व मध्यप्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पद्मावत की रिलीज बैन कर दी गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए राजस्थान सहित चारों राज्यों में बैन को खारिज करते हुए सभी राज्यों में फिल्म रिलीज को हरी झंडी दे दी।

इसी फिल्म को लेकर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को एक पत्र भी लिखा था। उसमें लिखा था कि यह फिल्म तब तक रिलीज न हो, जब तक इसमें आवश्यक बदलाव नहीं कर दिए जाए, ताकि किसी भी समुदाय की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। सेंसर बोर्ड भी फिल्म के नाम सहित 5 बदलावों के साथ फिल्म को सर्टिफिकेट जारी कर चुका है।

इससे विपरीत करणी सेना सहित अन्य राजपूत संगठनों का आरोप है कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। साथ ही रानी पद्मावती के किरदार को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी करणी सेना व राजस्थान के राजपूत संगठनों ने फिल्म को रिलीज न होने देने और इस संबंध में राष्ट्रपति के पास जाने का निर्णय लिया है।

आपको बता दें कि फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण रानी पदमावती, रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी और शाहिद कपूर ने राजा राव रतनसिंह का किरदार निभाया है। फिल्म मलिक मोहम्मद जायसी के एक काल्पनिक उपन्यास ‘पद्मावत’ पर आधारित है। फिल्म राजस्थानी प्रष्ठभमि पर बनी हुई है। विवादों में फंसने के बाद फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर पद्मावत रखने सहित कुल 5 बदलाव किए गए थे।

read more: सभी राज्यों में रिलीज होगी पद्मावत-सुप्रीम कोर्ट