news of rajasthan
सुबह 8 बजे जयपुर के टोंक रोड का एक दृश्य।
news of rajasthan
सुबह 8 बजे जयपुर के टोंक रोड का एक दृश्य।

राजस्थान में सर्दी के तीखे तेवर एक बार फिर से लौट आए हैं। मंगलवार को प्रदेशभर में हुई हल्की बारिश के बाद देर रात तक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा। इसका असर बुधवार सुबह भी दिखा और पूरा प्रदेश गहरे कोहरे के आगोश में दुबका रहा। आज सुबह भी तेज हवाओं का दौर जारी रहा और लोग देर तक घरों से बाहर नहीं निकले। लाइटें जलाकर वाहन सड़कों पर आसानी से देखे जा सकते थे जबकि सड़कों के किनारों पर कई जगह अलाव जलाकर हाथ सेकते लोगों की संख्या भी कम नहीं थी। कोहरा इस कदर गहरा था कि सुबह 10 बजे तक सूर्यदेव बादलों की ओट में ​​छिपे रहे। अचानक से हुए मौसम में बदलाव को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि राजस्थान में हाड़ कंपकपाने वाली सर्दी फिर से लौटती दिखाई दे रही है। ठंड इतनी तेज है कि प्रदेश के कई शहरों में पारा 6 डिग्री से भी नीचे आ गया है।

ठंड से सिकुड़ते नौनिहाल, स्कूलों का समय फिर से बदलने की मांग

राजस्थान में अचानक से आए मौसम में बदलाव के चलते नौनिहालों का स्कूल जाना तक दुभर हो गया है। 14 जनवरी से पहले स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया था लेकिन अब पहले वाला समय निर्धारित हो गया है। अचानक से हुए मौसम में बदलाव के चलते बच्चों के माता—पिता सहित कुछ स्कूल प्रशासन ने भी स्कूलों का समय देरी से करने का आग्रह किया है।

अगले कुछ दिनों में हो सकती है मावठ

तेज हवाओं का दौर जारी रहने और कोहरे की गहरी मार को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश में मावठ जल्दी हो सकती है। सर्दी की यह मावठ फसलों को राहत देने वाली होगी। लेकिन अगर इस दौरान ओलावृष्टि हुई तो किसानों को परेशानी हो सकती है।

read more: राष्ट्रीय बालिका दिवस-बेटियों से जुड़ी दो खास योजनाओं के बारे में जानें यहां …