cashless economy in rajasthan
cashless economy in rajasthan

प्रदेश में 23 हजार माइक्रो एटीएम, 40 हजार ई मित्र केन्द्रों, पोस मशीनों आदि के माध्यम से कैशलेस इकोनोमी को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 70 विभागों की 270 से अधिक सेवाएं डिजिटलाइज्ड हो गई हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री ने अजमेर जिले को कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रथम पांच जिलों में शामिल होने के लिए सम्मानित किया है

cashless economy in rajasthan
cashless economy in rajasthan

 

जयपुर मेट्रों देश की पहली कैशलेस मेट्रो

राजस्थान सरकार ने केंद्र की कैशलेस अर्थव्यवस्था की संकल्पना को सफल बनाने के लिए कुछ अहम कदम उठाये है। देश में पहली नकदी रहित मेट्रो ट्रेन के साथ अजमेर जिला नकदी रहित जिला बनने की ओर अग्रसर है। जयपुर मेट्रो देश में पहली कैशलेस मेट्रो ट्रेन बन गई है जिसमें सभी नौ स्टेशनों के लिये टिकट खरीदने सहित सभी लेनदेन कैशलेस कर दिये गये हैं। अब सभी नो स्टेशनों पर टिकट खरीदने, स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराने सहित सभी कार्य डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये कराये जा सकते है।

राजस्थान का शिक्षा विभाग हुआ कैशलेस

राज्य बीमा एवं भविष्य निधि विभाग ने भी बीमा की राशि लाभ प्रदाता के सीधे बैंक खाते में अंतरण करने के आदेश जारी कर दिये है। पहले सेवानिवृत्त होने पर सभी सरकारी कर्मियों को बीमे की राशि का नकद भुगतान किया जाता था। वहीं, प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने दावा किया है कि उनका विभाग बहुत पहले से ही कैशलेस बन चुका है। सभी प्रकार की फीस से लेकर छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृति डिजिटल माध्यमों के द्वारा की जा रही है।

डिजीटल भुगतान करे रहे हैं प्रदेश के कई विभाग

अजमेर के ग्रामीण इलाकों में पांच लाख काडरें में से साढे तीन लाख रूपै कार्ड को सक्रिय करने के साथ साथ विश्व प्रसिद्व पुष्कर मेले के दौरान घोषित नोटबंदी को बैंक, होटल, गाइड की मदद से देशी विदेशी पर्यटकों के लिये कैशलैस सुविधा के जरिये इसे सफल बनाया है। अजमेर डेयरी के बूथ संचालक को डिजिटल भुगतान करने और उनके साथ जुडे अन्य लोगों को जागरूक बनाने का काम किया। ग्राम सेवकों की परीक्षा कराने मे लिप्त अध्यापकों का भुगतान डिजिटल करने के साथ हॉस्टल को भी कैशलैस करवा रहे हैं।